भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल की हार्ट अटैक से मौत, एक कार्यक्रम से ठीक पहले बिगड़ी तबीयत

अधिकारियों ने बताया कि पाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारतीय तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने बेचैनी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें दिन में सरकारी राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया।

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल की हार्ट अटैक से मौत, एक कार्यक्रम से ठीक पहले बिगड़ी तबीयत
भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल की हार्ट अटैक से मौत, एक कार्यक्रम से ठीक पहले बिगड़ी तबीयत
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का रविवार को दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में निधन हो गया। पाल ने पिछले वर्ष 19 जुलाई को ही भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक का कार्यभार संभाला था। अधिकारियों ने बताया कि पाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारतीय तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने बेचैनी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें दिन में सरकारी राजीव गांधी सामान्य अस्पताल (आरजीजीएच) में भर्ती कराया गया, जहां उनका निधन हो गया।

पाल के निधन की खबर सुनते ही राजनाथ सिंह पाल को श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल पहुंचे।रक्षा मंत्री रविवार को चेन्नई में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के पूर्व अध्यक्ष एम करुणानिधि की 100वीं पुण्यतिथि पर 100 रुपये का एक स्मारक सिक्का जारी करने के लिए समारोह में शामिल हुए थे। राजनाथ सिंह ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा, "आज चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ। वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे जिनके नेतृत्व में आईसीजी (भारतीय तटरक्षक बल) देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति कर रहा था।"


जानकारी के मुताबिक, जिस समय राकेश पाल को हार्ट अटैक आया, उस समय वह ड्यूटी पर थे और चेन्नई में रक्षा मंत्री के कार्यक्रम को लेकर कोस्ट गार्ड के अधिकारियों के साथ एक जरूरी बैठक कर रहे थे। बैठक के दौरान उन्हें अचानक सीने में दर्द की शिकायत हुई। सीने में तेज दर्द के बाद उन्हें चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यहां रविवार शाम लगभग सात बजे उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि राकेश पाल के पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की व्यवस्था की जा रही है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले राकेश पाल ने अपने 34 साल से अधिक के करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दी थीं। उन्होंने तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) के कमांडर, नीति एवं योजना के उप महानिदेशक और नई दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक का कार्यभार संभाला था। उन्होंने नई दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय में निदेशक (अवसंरचना एवं निर्माण) और प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर भी सेवाएं दी थीं।


राकेश पाल को समुद्री गतिविधियों में व्यापक अनुभव के लिए जाना जाता है। उन्होंने भारतीय तटरक्षक पोतो जिनमें मुख्यतः भारतीय तटरक्षक पोत समर्थ, भारतीय तटरक्षक पोत विजित, भारतीय तटरक्षक पोत सुचेता कृपलानी, भारतीय तटरक्षक पोत अहिल्याबाई और भारतीय तटरक्षक पोत सी-03 जैसे सभी श्रेणियों के पोतो की कमान संभाली थी।

राकेश पाल ने गुजरात के ओखा और वाडिनार जैसे दो महत्वपूर्ण तटरक्षक बेस का भी नेतृत्व किया था। राकेश पाल को फरवरी 2022 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया। जिसके बाद उन्हें तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया। उनके नेतृत्व में तटरक्षक बल ने सफलतापूर्वक कई बड़े अभियान और अभ्यास किए हैं, जिनमें मादक पदार्थ और करोड़ो रुपये का सोना जब्त किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia