हेमंत सोरेन 154 दिन बाद फिर बने झारखंड के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी aलॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्होंने उसी रात 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी।

हेमंत सोरेन 154 दिन बाद फिर बने झारखंड के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ
हेमंत सोरेन 154 दिन बाद फिर बने झारखंड के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड की कमान एक बार फिर से जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के हाथ में आ गई है। हेमेत सोरेन कुल 154 दिनों के बाद एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री बन गए हैं। गुरुवार शाम को राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनकी कैबिनेट के बाकी मंत्रियों को 7 जुलाई या किसी और दिन शपथ दिलाई जाएगी।

शपथ समारोह में निवर्तमान सीएम चंपई सोरेन, झारखंड कांग्रेस के प्रभारी गुलाम अहमद मीर सहित इंडिया गठबंधन की झारखंड इकाई के शीर्ष नेता मौजूद रहे। सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्होंने उसी रात 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था। उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और उसके सातवें दिन ही उन्होंने एक बार फिर सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सीएम के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है।


इसके पहले 29 दिसंबर 2019 को उन्होंने विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन की जीत के बाद दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली थी। वह 13 जुलाई 2013 को पहली बार सीएम बने थे और उनका यह कार्यकाल 28 दिसंबर 2014 तक रहा था। शपथ लेने के करीब दो घंटे पहले सोरेन ने सोशल मीडिया एक्स पर 31 जनवरी की वह फाइल फोटो शेयर की, जिसमें वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंप रहे थे। इस तस्वीर के साथ सोरेन ने लिखा, "हर अन्याय को पता है कि एक दिन उसे न्याय परास्त करेगा। जय झारखंड।"

इससे पहले झारखंड के तत्कालीन सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था। इसके बाद गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का आमंत्रण दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia