देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी, IMD ने यूपी-एमपी सहित इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों के लिए ओडिशा के कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में शनिवार को अच्छी बारिश होने की संभावना है।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, चमोली और टिहरी में भारी बारिश ने तबाही मचा दी। रुद्रप्रयाग में भूस्खलन से मलबे में दबकर नेपाली मूल के चार मजदूरों की मौत हो गई। त्रिपुरा में बाढ़ की स्थिति विकराल बनी हुई है। पूर्वोत्तर राज्य में बाढ़-बारिश की वजह से अब तक 23 लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों के लिए ओडिशा के कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में शनिवार को अच्छी बारिश होने की संभावना है। यूपी के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिन दक्षिणी और मध्य इलाकों में अच्छी बारिश के आसार जताए हैं।


मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। अगले तीन दिन यानी 26 अगस्त तक तेज बारिश का दौर रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बंगाल के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र और सक्रिय मानसून के कारण 26 अगस्त तक पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होगी। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पाली जिले के कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई। 

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। टिहरी में भिलंगना ब्लॉक के गेंवाली गांव में बादल फटने से आए सैलाब में कई नाली उपजाऊ कृषि भूमि चौपट हो गई। कई घरों में मलबा घुस गया। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia