हरियाणाः ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट और SMS सेवा 24 घंटे के लिए स्थगित, पिछले साल हुई थी हिंसा

पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश में दो होमगार्ड की मौत हो गई थी। इसके बाद भीड़ ने जमकर पथराव किया था और कारों में आग लगा दी थी। इस संघर्ष के तत्काल बाद कम से कम पांच लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे।

ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट और SMS सेवा 24 घंटे के लिए स्थगित, पिछले साल हुई थी हिंसा
ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट और SMS सेवा 24 घंटे के लिए स्थगित, पिछले साल हुई थी हिंसा
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा सरकार ने ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर नूंह जिले में रविवार शाम 6 बजे से 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई लोगों को एसएमएस भेजने की सेवा पर रोक लगा दी है। पिछले साल यात्रा के दौरान भड़की हिंसा में 5 लोग मारे गए थे और कई लोग घायल हो गए थे। हिंसा गुरुग्राम तक फैल गई थी।

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अनुराग रस्तोगी के आदेश के अनुसार, जिले में इंटरनेट सेवा रविवार शाम छह बजे से सोमवार शाम छह बजे तक स्थगित रहेगी। आदेश में कहा गया है, ‘‘नूंह जिले में तनाव, गड़बड़ी, आंदोलन, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और सार्वजनिक शांति तथा सौहार्द बिगाड़ने की आशंका है।’’ यह आदेश व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर आदि जैसे सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से ‘‘गलत सूचना और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए’’ दिया गया है।


इस बीच, नूंह पुलिस ने कहा कि यात्रा को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। नूंह के एसपी विजय प्रताप ने बताया कि सीएपीएफ, आरएएफ और आईआरबी समेत करीब 2000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। हम ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, हमने पूरे रूट की तलाशी ली है। हम शाम को फ्लैग मार्च भी करेंगे। यहां 23 बड़े और छोटे सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं।

ब्रज मंडल यात्रा के अवसर पर नूंह में इंटरनेट बंद किए जाने पर हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा, "हमने अधिकारियों को सतर्क कर दिया है। मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि यह एक धार्मिक आयोजन है। हम सद्भाव के समाज में रहते हैं... भगवान कृष्ण के भक्तों द्वारा यह यात्रा ब्रज मंडल से होकर गुजरती है। इसे सफल बनाने के लिए यात्रा के दौरान सहयोग होना चाहिए।"


पिछले साल 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश में दो होमगार्ड की मौत हो गई थी और कई पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 15 अन्य घायल हो गए थे। भीड़ ने पथराव किया था और कारों में आग लगा दी थी। उसी रात गुरुग्राम में एक मस्जिद पर भीड़ ने हमला कर दिया था और उसके नायब इमाम की मौत हो गई थी। इस संघर्ष के तत्काल बाद कम से कम पांच लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia