हरियाणा चुनावः कांग्रेस का निर्वाचन आयोग पर पलटवार, कहा- BJP की तरह तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया

रमेश ने आयोग की वेबसाइट पर हरियाणा के चुनाव नतीजे अपडेट करने में विलंब को लेकर आयोग को लिखा था कि अधिकारियों को सही आंकड़ों के साथ वेबसाइट अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश दिए जाएं ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण विमर्श का मुकाबला किया जा सके।

कांग्रेस का निर्वाचन आयोग पर पलटवार, कहा- BJP की तरह तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया
कांग्रेस का निर्वाचन आयोग पर पलटवार, कहा- BJP की तरह तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को अपडेट करने में देरी के अपने आरोपों को खारिज किए जाने के बाद मंगलवार को निर्वाचन आयोग पर पलटवार करते हुए कहा कि आयोग का जवाब संवाद के स्तर को अस्वीकार्य रूप से निम्न स्तर पर ले जाता है और बीजेपी की तरह ही महत्वपूर्ण तथ्यों को गलत तरीके से पेश करता है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आयोग को भेजे लिखित जवाब में यह बात की है।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को रमेश से कहा था कि हरियाणा चुनाव के नतीजों को अपडेट करने में देरी के उनके “बेबुनियाद आरोप” को साबित करने के लिए रिकॉर्ड पर कुछ भी नहीं है।रमेश ने आयोग की वेबसाइट पर हरियाणा के चुनाव नतीजे अपडेट करने में "विलंब" को लेकर मंगलवार को आयोग का रुख किया था और कहा था कि अधिकारियों को सही आंकड़ों के साथ वेबसाइट अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश जारी किए जाएं ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण विमर्श का मुकाबला किया जा सके।


निर्वाचन आयोग के पत्र का जवाब देते हुए रमेश ने कहा, ‘‘हमें आपका जवाब मिला है और पत्र में रक्षात्मक लहजे और भाव से हम स्तब्ध हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह जवाब न केवल पूरी तरह से शत्रुतापूर्ण है, बल्कि यह संवाद के स्तर को अस्वीकार्य स्तर तक गिरा देता है, जो तटस्थ और निष्पक्ष माने जाने वाले निकाय के लिए आश्चर्यजनक है और यह सत्तारूढ़ पार्टी की तरह महत्वपूर्ण तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है।’’ उन्होंने कहा कि आंकड़े अपडेट करने में विलंब की बात टेलीविजन और सोशल मीडिया दोनों पर कई व्यक्तियों द्वारा स्वतंत्र रूप से की गई थी।

इससे पहले, जयराम रमेश ने आयोग को लिखे पत्र में कहा था, ‘‘पिछले दो घंटे में सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच, आयोग की वेबसाइट पर परिणामों को अपडेट करने की गति काफी धीमी थी। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इससे बुरी मंशा वाले लोग ऐसी कहानियां गढ़ सकते हैं जो प्रक्रिया को कमजोर करती हैं। आप इसके उदाहरण सोशल मीडिया पर पहले से ही देख सकते हैं।’’


उन्होंने कहा था, ‘‘हमें यह डर भी है कि इस तरह की कहानियों का उपयोग दुर्भावना रखने वाले लोगों द्वारा वहां प्रक्रियाओं को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है जहां गिनती अभी जारी है।’’ रमेश ने कहा था, ‘‘हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपने अधिकारियों को वेबसाइट को सही और सटीक आंकड़ों के साथ अद्यतन करने के लिए तत्काल निर्देश जारी करें ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण विमर्श का तुरंत मुकाबला किया जा सके।’’

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia