मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों के चुनाव तारीखों का ऐलान, इस दिन होंगे मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में दो फेस में चुनाव होंगे। वहीं मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे। इसके अलावा राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होंगे । राजस्थान और मध्यप्रदेश में एक चरण में चुनाव होंगे। तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होंगे। इन सभी राज्यों को चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आंएंगे।

किन राज्यों की कितनी सीटों पर होंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा। पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

राजस्थान में विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है। राज्य की 200 सीटों पर नवंबर 2023 में मतदान हो सकता है। 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने थे। वहीं 230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है।

तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है। 119 सीटों वाले तेलंगाना में दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे और तेलंगाना राष्ट्र समिति ने राज्य में सरकार बनाई थी।

40 सीटों वाले मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाला है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था, जिसमें मिजो नेशनल फ्रंट ने जीत हासिल की थी और राज्य में सरकार बनाई थी।


सभी 5 राज्यों में 16.14 करोड़ से ज्यादा वोटर

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया, चुनाव आयोग ने सभी 5 राज्यों का दौरा किया और सभी राज्यों की राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की। इसके अलावा सरकारी एजेंसियों, राज्य सरकारों के साथ बैठकें कीं। हमने राजनीतिक पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की। इन 5 राज्यों में 679 विधानसभा सीटें हैं। इन राज्यों में 16.14 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. इनमें से 8.2 करोड़ मेल और 7.8 करोड़ फीमेल वोटर हैं। इन राज्यों में 60.2 लाख ऐसे वोटर हैं, जो पहली बार वोट करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia