देशभर में आज से हड़ताल पर गए डॉक्टर, OPD सेवाएं बंद, कोलकाता कांड के बाद डॉक्टरों में उबाल

FAIMA ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, हम पूरे देश विरोध कर रहे डॉक्टरों के साथ खड़े हैं। हम पूरे देश के डॉक्टरों को आज से इस विरोध में शामिल होने का आह्वान करते हैं। हम न्याय चाहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 9 अगस्त को एक महिला PGT डॉक्टर के यौन उत्पीड़न और हत्या के बाद डॉक्टरों विरोध-प्रदर्शन जारी है। देशभर में आज से डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे। अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी बंद रहेंगी। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) ने आज से देशव्यापी विरोध और ओपीडी और वैकल्पिक सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया है।

FAIMA ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “हम पूरे देश विरोध कर रहे डॉक्टरों के साथ खड़े हैं। हम पूरे देश के डॉक्टरों को आज से इस विरोध में शामिल होने का आह्वान करते हैं। हम न्याय चाहते हैं।” 

वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखा है और महिला डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत के मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की है। साथ ही मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। एसोसिएशन ने उन परिस्थितियों की विस्तृत जांच की मांग की है, जिनकी वजह से यह अपराध हुआ। IMA ने मांग की है कि कार्यस्थल पर डॉक्टरों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएं।


पूरा मामला क्या है?

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात 31 साल की पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ गुरुवार रात कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया। इसके बाद उसकी हत्या कर दी गई। चेस्ट मेडिसिन विभाग के सेमिनार हॉल में द्वितीय वर्ष की छात्रा का अर्धनग्न शव मिला था। तभी से डॉक्टर गुस्से में हैं।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या, मौत से पहले की प्रकृति और सेक्सुअल पेनेट्रेशन की बात की कही गई है। कहा गया है कि पीड़िता की हत्या गला घोंटकर की गई थी। उससे पहले उसके साथ बलात्कार हुआ था।

वहीं, कोलकाता हाई कोर्ट में तीन जनहित याचिकाएं दायर की गई हैं, जिसमें मांग की गई है कि जांच सीबीआई को सौंपी जाए। मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगनम की अगुवाई वाली एक खंडपीठ मंगलवार को इन जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Aug 2024, 8:35 AM