चक्रवात 'दाना': बंगाल से बिहार तक मचा सकता है तबाही, भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, IMD ने सावधान रहने की दी सलाह

चक्रवात दाना इस समय तटीय ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, शुक्रवार की सुबह को राज्य में भारी बारिश और आंधी लाएगा। चक्रवात दाना पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से और तटीय ओडिशा में भारी बारिश लाएगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान दाना अब अपना रौद्र रूप धारण करने ही वाला है। चक्रवात दाना इस समय तटीय ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, शुक्रवार की सुबह को राज्य में भारी बारिश और आंधी लाएगा। चक्रवात दाना पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से और तटीय ओडिशा में भारी बारिश लाएगा। इस तूफान का असर बिहार के 13 जिलों में देखने को मिलेगा, जिनमें राज्य के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं। 20 जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि लैंडफॉल प्रक्रिया के दौरान अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा के आसपास रहने की संभावना है। उन्होंने कहा, “इसलिए, भारी बारिश, हवा और तूफानी लहरें लैंडफॉल समय के दौरान चरम पर पहुंच जाएंगी, जो 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच है।"

चक्रवात ‘दाना’ के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक ‘‘हाई अलर्ट’’ पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं। बयान में कहा गया है कि तटरक्षक अपनी खास आपदा राहत टीम के साथ ‘‘हाई अलर्ट’’ पर है, जो सहायता, बचाव और राहत कार्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं।


तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है।

बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं, और उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है।