Cyclone Biparjoy: राजस्थान में तूफान से तबाही! बाड़मेर में बारिश ने तोड़ा 25 साल का रिकॉर्ड, कई इलाके पानी-पानी

चक्रवात बिपरजॉय के असर की वजह से राजस्थान में भारी बारिश हो रही है। बाड़मेर में शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। बाड़मेर शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर में बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

फोटो; सोशल मीडिया
फोटो; सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से राजस्थान में तबाही मची है। राज्य के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से हो रही भारी बारिश ने लोगों को सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बाड़मेर, सिरोही और जालोर में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। आलम यह है कि बाड़मेर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

भारी बारिश की वजह से 500 से ज्यादा गांवों में ब्लैक आउट घोषित कर दिया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाय जा रहा है।

बारिश का 25 साल का टूटा रिकॉर्ड

चक्रवात बिपरजॉय के असर की वजह से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बाड़मेर में शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। यहां बीते शुक्रवार शाम से ही हल्की बारिश शुरू हुई थी और अभी भी जारी है। बाड़मेर शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर में बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।


मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में और बारिश हुई तो हालात इससे ज्यादा बिगड़ सकते हैं।। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जालोर और सिरोही में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पाली और जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। झुंझुनू, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, चूरू, सीकर, उदयपुर, नागौर,  जयपुर, जयपुर शहर, राजसमंद, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, दौसा, कोटा और बूंदी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को गुजरात के तट से टकराया था चक्रवात

चक्रवात बिपरजॉय 16 जून को रात साढ़े 11 बजे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया।

चक्रवात बिपरजॉय ने गुरुवार को गुजरात में जखाऊ बंदरगाह के पास लैंडफॉल किया था। पश्चिमी तटीय राज्य के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में तबाही के निशान छोड़ गया। इसके बाद जैसे ही चक्रवात ने राजस्थान में एंट्री मारी, वैसे ही जालौर, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश शुरू हो गई। कुछ क्षेत्रों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia