कांग्रेस सांसद पुरानी संसद से संविधान की प्रति लेकर नए भवन में हुए दाखिल, हर हाल में रक्षा का दिया भरोसा

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, राहुल गांधी, गौरव गोगोई, दीपेंद्र हुड्डा, केसी वेणुगोपाल, राजीव शुक्ला, शक्तिसिंह गोहिल, अखिलेश प्रसाद सिंह, ए. रेवंत रेड्डी और अन्य पुराने संसद भवन से संविधान की प्रति लेकर चले और उसके साथ ही नए भवन में दाखिल हुए।

कांग्रेस सांसद पुरानी संसद से संविधान की प्रति लेकर नए भवन में हुए दाखिल
कांग्रेस सांसद पुरानी संसद से संविधान की प्रति लेकर नए भवन में हुए दाखिल
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में नवनिर्मित संसद भवन में आज से काम शुरू हो गया। इससे पहले दोनों सदन के सभी सांसद पैदल चलकर नई संसद भवन में दाखिल हुए। इस दौरान राहुल गांधी और अधीर रंजन चौधरी समेत कांग्रेस के सभी सांसद संविधान की एक प्रति के साथ पुराने भवन से नए संसद भवन में दाखिल हुए।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी, पार्टी सांसद गौरव गोगोई, दीपेंद्र हुड्डा, केसी वेणुगोपाल, राजीव शुक्ला, शक्तिसिंह गोहिल, अखिलेश प्रसाद सिंह, ए. रेवंत रेड्डी, डीएमके नेता कनिमोझी और अन्य लोग पुराने संसद भवन से निकलते समय संविधान की प्रति लेकर चले और उसके साथ ही नए संसद भवन में दाखिल हुए।


इससे पहले दिन में, संसद के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सेंट्रल हॉल में एक समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया कि पुराने संसद भवन को 'संविधान सदन' के रूप में जाना जाना चाहिए, जहां से सभी विधायी कार्य नए संसद भवन में स्थानांतरित हो जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सुझाव है कि अब जब हम नई संसद में जा रहे हैं तो पुराने भवन की गरिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुराना संसद भवन बनाकर नहीं छोड़ा जाना चाहिए। इसलिए मेरा आग्रह है कि यदि आप सहमत हैं तो इसे 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाना चाहिए। अपने 40 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि 1947 में अंग्रेजों ने यहीं सत्ता का हस्तांतरण किया था, हमारा सेंट्रल हॉल उस ऐतिहासिक क्षण का गवाह है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia