तेलंगाना में किसानों की कर्ज माफी राहुल गांधी बोले- जो कहा वो करके दिखाया, यही नियत और आदत भी

राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई! कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रू तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों का दो लाख रुपये तक का सभी कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने कहा कि किसान न्याय के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ये कदम उठाया गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जो कहा, कर के दिखाया, यही नियत है और आदत भी।

राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई! कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रू तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा। जो कहा, कर के दिखाया - यही नियत है और आदत भी। कांग्रेस सरकार का मतलब है - राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला। हमारा वादा है - कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।


कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि तेलंगाना के 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कांग्रेस की राज्य सरकार ने क़र्ज़ मुक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 16 साल पहले, कांग्रेस-UPA सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों का ₹72,000 करोड़ कृषि ऋण व ब्याज़ माफ़ किया था। उसके बाद हमने कई कांग्रेस शासित राज्यों में किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया। एक तरफ़ मोदी सरकार ने देश के किसानों पर तीन काले क़ानून थोपे, उनको कंटीली तारों, ड्रोन से आंसू गैस, रबर बुलेट व लाठी-गोली चलाकर महीनों तक सताया… दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने “किसान न्याय” के तहत सही दाम, क़र्ज़ा माफ़ी आयोग, बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफ़र व सही कृषि आयात-निर्यात नीति की गारंटी दी। हमारा यह एजेंडा क़ायम रहेगा। जय किसान, जय हिंदुस्तान

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Jun 2024, 2:19 PM