कांग्रेस का पीएम पर तंज, कहा, किसानों की आय दोगुनी करने का दावा झूठा, उलटे कृषि संसाधनों पर लगी जीएसटी

कांग्रेस ने मोदी सरकार के कार्यकाल में अनाज माफिया द्वारा किसानों को लूटने का आरोप लगाया है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अनाज माफिया ने 2015-16 में 44 रुपये प्रति किलो की दर से दालों का आयात किया, जिसे बाजार में 230 रुपये प्रति किलो में बेचा गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदी ऐप के जरिए आज देश भर के किसानों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने अपनी सरकार को किसानों का हितैषी बताया। साथ ही पीएम मोदी ने 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने समेत कई बड़े वादे किए। कांग्रेस ने पीएम मोदी द्वारा किसानों से किए गए वादों को झूठ और धोखा करार दिया है।

कांग्रेस प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला ने पीएम मोदी और उनकी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश में किसानों की आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है और पीएम मोदी अपने दोस्तों को कृषि से जुड़ी योजनाओं के जरिए फायदा पहुंचाने में जुटे हुए हैं। सुरजेवाला ने ट्वीट किया, “विदेशों से अनाज मंगवाते हैं, अपने दोस्तों की आमदनी दोगुना बढ़ाते हैं, किसानों की फसलों के दाम टूट जाते हैं। प्रचार, प्रपंच का खेल, प्रधानमंत्री फेल। #KisanKiBaatPMKeSaath नहीं, मनमानी बात, खुद के साथ।”

अपने इस ट्वीट में रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार द्वारा अनाज आयात और निर्यात का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के 4 साल के कार्यकाल में अनाज का आयात बढ़ा है। उन्होंने ट्वीट कर आगे लिखा, “किसानों पर दोहरी मार यह है कि कृषि निर्यात में 9.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कमई आई है और कृषि आयात 10.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़ गए।”

सुरजेवाला ने मोदी सरकार के कार्यकाल में अनाज माफिया पर किसानों को लूटने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, “अनाज माफिया ने 2015-16 में 44 रुपये प्रति किलो की दर से दालों का आयात किया, जिसे बाजार में 230 रुपये प्रति किलो में बेचा गया। 2016-17 में 221 टन दालों का रिकॉर्ड उत्पादन होने के बावजूद 44 रुपये प्रति किलो की दर से 56 लाख टन दालों का आयात किया गया”

पीएम मोदी द्वारा किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के वादे पर भी सुरजेवाला ने निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “डीजल के भाव बढ़ाते हैं, खेती के संसाधनों पर जीएसटी लगाते हैं, खाद-बीज के भाव आसमान छुए जाते हैं, अब 2022 में आमदनी दोगुनी करने बारे अन्नदाता को भरमाते हैं। झूठे वादों का खेल, प्रधानमंत्री फेल, #KisanKiBaatPMKeSaath नहीं, मनमानी बात, खुद के साथ।”

रणदीप सुरजेवाला ने अपने एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को किसानों के लिए छवाला बताया। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री की फसल बीमा योजना से किसान नहीं, बल्कि बीमा कंपनिया मुनाफा कमा रही हैं। 2017-18 के बीच बीमा कंपनियों को 20, 447 करोड़ रुपये मिले, जबकि किसानों को मुआवजे के तौर पर सिर्फ 5,650 करोड़ रुपये दिए। कंपनियों को 14, 828 करोड़ रुपये का फायदा हुआ”

पीएम मोदी द्वारा किसानों से किए गए वादे को लेकर हर तरफ सवाल खड़े किए जा रहे हैं। स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने पीएम मोदी से तीन सवाल किए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “मोदीजी मैंने आपकी बातचीत को ध्यान से सुना, मगर एक भी जगह इन तीनों का जिक्र नहीं मिला। अगले हफ्ते बोलेंगे? या ट्विटर पर ही बता दीजिए।” योगेंद्र यादव ने आगे लिखा, “ एक चुनौती नरेंद्र मोदी जी के नाम। किसानों से बताएं

1. किसी एक मंडी का नाम बताइए, जहां सभी किसानों को आपके वादे अनुसार एमएसपी मिला

2. दुगनी आय के वादे के बाद पहले 2 साल में किसानों की आय कितनी बढ़ी है

3. अपने मुंह से एक बार “किसानों की आत्महत्या” बोलें, किसान से झूठ न बोलें।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 20 Jun 2018, 1:40 PM