बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा के खिलाफ बंद के दौरान महाराष्ट्र के शहरों में झड़प, नासिक और जलगांव में तनाव

पुलिस के मुताबिक, भद्रकाली क्षेत्र में कुछ दुकानें खुली होने के कारण हुई झड़प में पथराव हुआ और कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया। पुराने नासिक इलाके में अभी भी तनाव है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा के खिलाफ बंद के दौरान महाराष्ट्र के शहरों में झड़प, नासिक और जलगांव में तनाव
बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा के खिलाफ बंद के दौरान महाराष्ट्र के शहरों में झड़प, नासिक और जलगांव में तनाव
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा आहूत बंद के दौरान शुक्रवार को उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव और नासिक शहरों में दुकान खुली होने पर कहासुनी के बाद दो गुटों में झड़प हो गई, जिसके बाद तनाव फैल गया। दोनों शहरों में पुलिस ने स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया है।

अधिकारी ने बताया कि उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव शहर में शुक्रवार को उस समय तनाव पैदा हो गया जब बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा निकाले गए विरोध जुलूस के दौरान एक वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके गए। विरोध जुलूस का आयोजन विभिन्न संगठनों के संयुक्त संगठन ‘सकल हिंदू समाज’ द्वारा किया गया था।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह घटना जलगांव शहर में आज सुबह सकल हिंदू समाज द्वारा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में निकाले गए जुलूस के दौरान हुई। कुछ अज्ञात लोगों ने एक दोपहिया वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके।’’ उन्होंने बताया कि इस घटना में शोरूम का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। जलगांव शहर मुंबई से 400 किलोमीटर से अधिक दूर स्थित है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘सकल हिंदू समाज के सैकड़ों समर्थकों ने विरोध जुलूस में हिस्सा लिया और बाद में प्रदर्शनकारी जिलाधिकारी कार्यालय गए तथा अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा।’’उन्होंने बताया कि घटना के कारण कुछ समय के लिए तनाव पैदा हो गया, लेकिन स्थानीय पुलिस के हस्तक्षेप के बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई। अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर शहर में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।


सकल हिंदू समाज द्वारा नासिक जिले में भी इसी तरह का विरोध जुलूस आयोजित किया गया और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई। एक अधिकारी ने बताया कि नासिक में हिंदू संगठन की बाइक रैली के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया।

पुलिस के मुताबिक, भद्रकाली क्षेत्र में कुछ दुकानें खुली पाए जाने के बाद शुरू हुई झड़प में पथराव किया गया और कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया। पुराने नासिक इलाके में अभी भी तनाव है, लेकिन स्थिति अब नियंत्रण में है। राज्य मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। मैंने पुलिस आयुक्त और जिलाधिकारी से बात की है और स्थिति नियंत्रण में है।

शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा की खबरें आ रहा हैं। ‘बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस’ नामक एक गैर-राजनीतिक हिंदू धार्मिक संगठन ने दावा किया है कि अल्पसंख्यक समुदाय को पांच अगस्त से 48 जिलों में 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia