तमिलनाडु में जहरीली शराब पीने से कोहराम! 25 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती

इस मामले में 49 साल के (अवैध शराब विक्रेता) के. कन्नुकुट्टी को गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से जब्त की गई करीब 200 लीटर अवैध शराब की जांच में सामने आया कि उसमें घातक 'मेथनॉल' मौजूद था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर अवैध शराब पीने से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है। 60 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें कई लोगों की हालत गंभीर है। सरकार के अनुसार, 20 से अधिक लोगों को को कल्लाकुरिचि मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है जिन्होंने उल्टी आने और पेटदर्द होने की शिकायत की थी।

इस मामले में 49 साल के (अवैध शराब विक्रेता) के. कन्नुकुट्टी को गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से जब्त की गई करीब 200 लीटर अवैध शराब की जांच में सामने आया कि उसमें घातक 'मेथनॉल' मौजूद था।

एक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने इस घटना की समग्र विवेचना के लिए सीबी-सीआईडी जांच का आदेश दिया है। बयान के अनुसार, सरकार ने घटना के बाद कल्लाकुरिची के जिलाधिकारी श्रवण कुमार जातावथ का तबादला कर दिया, जबकि पुलिस अधीक्षक समय सिंह मीणा को निलंबित कर दिया। 9 अन्य पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया गया है, जिनमें कल्लाकुरिचि जिले की मद्यनिषेध शाखा के भी पुलिसकर्मी शामिल हैं।

विपक्ष के नेता इडापड्डी के पलानीस्वामी ने कहा, “जब से द्रमुक सरकार सत्ता में आई है तब से अवैध शराब से मौतें हो रही हैं। मैं विधानसभा में भी यह मुद्दा उठाता रहा हूं और कार्रवाई की मांग करता रहा हूं।’’


विल्लुपुरम, तिरुवनमलाई और सलेम से जरूरी दवाइयां और सरकारी डॉक्टरों के विशेष दलों को इलाज में मदद के लिए कल्लाकुरिचि भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी इस काम में लगाया गया है।

कम से कम 18 लोगों को विशेष उपचार के लिए पुडुचेरी जिपमर अस्पताल और छह अन्य को सलेम सरकारी अस्पताल में ले जाने की सलाह दी गई । कल्लाकुरिची सरकारी अस्पताल में 12 एम्बुलेंस तैनात की गई हैं।

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने जनहानि पर दुख व्यक्त किया और "गंभीर चिंता" व्यक्त की। राज्यपाल रवि ने राजभवन के आधिकारिक सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, "कल्लाकुरिची में अवैध शराब पीने से लोगों की मौत की खबर से गहरा दुख हुआ। कई और पीड़ित गंभीर हालत में हैं और जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और अस्पतालों में भर्ती लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।"

उन्होंने कहा, "हमारे राज्य के विभिन्न हिस्सों से, अवैध शराब के सेवन के कारण समय-समय पर लोगों की जान जाने की दुखद खबरें आती रहती हैं। यह अवैध शराब के उत्पादन और खपत को रोकने में कमियों को दर्शाता है। यह गंभीर चिंता का विषय है।"


मुख्यमंत्री स्टालिन ने ऐसे अपराधों को "मजबूती" से कुचलने का प्रण लिया। 'एक्स' पर एक पोस्ट में स्टालिन ने मौतों पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अपराध में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इसे रोकने में विफल रहने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

उन्होंने लोगों द्वारा जानकारी साझा करने पर "ऐसे अपराधों" में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा, "समाज को बर्बाद करने वाले ऐसे अपराधों को सख्ती से कुचल दिया जाएगा।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia