Chandrayaan-3: ISRO चीफ के बयान ने देश को किया उत्साहित! चांद की सतह को आज चूमेगा लैंडर विक्रम

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने ट्वीट किया है कि मिशन तय समय पर है। इसरो ने कहा कि सिस्टम की नियमित जांच हो रही है। मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है।

चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम आज शाम चंद्रमा पर लैंड करेगा।
चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम आज शाम चंद्रमा पर लैंड करेगा।
user

नवजीवन डेस्क

चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम आज शाम चंद्रमा पर लैंड करेगा। चंद्रमा पर लैंडर के सॉफ्ट लैंडिग से पहले इसरो चीफ के बयान देश के लोगों को और उत्साहित कर दिया है। इसरो के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी आज शाम को लैंडर विक्रम को चंद्रमा पर उतारने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और किसी भी स्थगन या प्लान-बी पर विचार नहीं कर रही है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने बताया, "जैसा कि मूल योजना थी, बुधवार शाम को लैंडिंग की पुष्टि हो गई है।"

इसरों चीफ का इस तरह का आत्मविश्वास भरा बयान बताता है कि चंद्रयान के लैंडर की सभी प्रणालियां अच्छी तरह काम कर रही हैं। सोमनाथ से एक वरिष्ठ अधिकारी के उस बयान के बारे में पूछा गया  था जिसमें कहा गया था कि यदि लैंडर सिस्टम में कोई समस्या हुई तो लैंडिंग को 27 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। अधिकारी ने यह भी कहा था, 27 अगस्त को लैंडिंग की स्थिति में, नई लैंडिंग साइट चांद पर मूल लैंडिंग साइट से लगभग 400 किमी दूर होगी।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने भी ट्वीट किया है कि चंद्रयान-3 मिशन तय समय पर है। इसरो ने कहा, “सिस्टम की नियमित जांच हो रही है। मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है!”

अगर आखिरी मिनटों में कोई दिक्कत आती है तो इसरो के लिए प्लान बी काम करेगा। इसरो के मुताबिक, मून लैंडर अपने लैंडर पोजिशन डिटेक्शन कैमरा (एलपीडीसी) से लैंडिंग साइट की तस्वीरें खींच रहा है। एलपीडीसी छवियां ऑनबोर्ड चंद्रमा संदर्भ मानचित्र के साथ मिलान करके लैंडर मॉड्यूल को उसकी स्थिति (अक्षांश और देशांतर) निर्धारित करने में सहायता करती हैं।


चंद्रमा लैंडर में एक अन्य कैमरा भी है जिसे लैंडर हैज़र्ड डिटेक्शन एंड अवॉइडेंस कैमरा (एलएचडीएसी) कहा जाता है। यह कैमरा बोल्डर या गहरी खाइयों से मुक्त एक सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र का पता लगाने में सहायता करता है। महज 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान-3 मिशन का मुख्य उद्देश्य चंद्र लैंडर को चंद्रमा की धरती पर सुरक्षित रूप से सॉफ्ट लैंडिंग कराना है।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है। कुछ दिन पहले लैंडर प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो गया और अब दोनों अलग-अलग कक्षाओं में चंद्रमा का चक्कर लगा रहे हैं।

इसरो के अनुसार, लैंडर बुधवार शाम 5.45 बजे चंद्रमा पर उतरना शुरू करेगा और टच डाउन शाम करीब 6.05 बजे होगा। विक्रम लैंडर, जो 2019 में चंद्रयान -2 मिशन का हिस्सा था, चंद्रमा पर लैंडिंग के आखिरी चरण में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इसे भी पढ़ें: वीडियो: चंद्रयान गाने पर देखिए धांसू डांस, चंदयान-3 की सफलता की कामना के बीच देश में जश्न

इसे भी पढ़ें: Chandrayaan 3: ...तो क्या टल सकती है चंद्रयान 3 की लैंडिंग? 23 अगस्त को आई बाधा तो इस दिन उतरेगा विक्रम लैंडर

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Aug 2023, 10:46 AM