CBI ने NEET-UG मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू की, विशेष टीमें पटना और गोधरा भेजने की तैयारी

मई में हुई नीट-यूजी परीक्षा कई राज्यों में पेपर लीक की खबरें आने के बाद विवादों में आ गई थी। हाल में परिणाम आने के बाद एक बार फिर परीक्षा विवादों में आ गई और देश भर में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

CBI ने NEET-UG मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू की, विशेष टीमों का गठन किया
CBI ने NEET-UG मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू की, विशेष टीमों का गठन किया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए 5 मई को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के आयोजन में कथित अनियमितताओं के संबंध में रविवार को एक प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने मामले की जांच के लिए कई विशेष टीमों को गठन किया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी विभिन्न राज्यों में पुलिस द्वारा दर्ज मामलों को भी अपने दायरे में लाने के लिए कदम उठा रही है।

यह प्राथमिकी केंद्र द्वारा एजेंसी को परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच सौंपने की घोषणा के एक दिन बाद दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक संदर्भ के आधार पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एक नया मामला दर्ज किया है।


नीट-यूजी परीक्षा देश भर में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। लेकिन कई राज्यों में पेपर लीक की खबरें आने के बाद यह परीक्षा विवादों में आ गई। हाल में परिणाम आने के बाद एक बार फिर परीक्षा विवादों में आ गई और देश भर में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। मंत्रालय ने कथित अनियमितताओं की जांच के लिए कई शहरों में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग मानते हुए शनिवार को जांच सीबीआई को सौंप दी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पांच मई को आयोजित नीट-यूजी में कथित अनियमितता, धोखाधड़ी और कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं।" अधिकारी ने कहा, "एक समीक्षा के बाद परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए यह निर्णय लिया गया कि मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाए।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia