राहुल गांधी पर विवादित बयान देने वाले BJP सांसद बोंडे के खिलाफ केस दर्ज, जीभ दागने का किया था आह्वान

पुलिस आयुक्त कार्यालय के बाहर अमरावती के सांसद बलवंत वानखेड़े, विधायक यशोमति ठाकुर, पूर्व मंत्री सुनील देशमुख समेत कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के धरने के बाद राजापेठ थाने में सांसद अनिल बोंडे के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

राहुल गांधी पर विवादित बयान देने वाले BJP सांसद बोंडे के खिलाफ केस दर्ज, जीभ दागने का किया था आह्वान
राहुल गांधी पर विवादित बयान देने वाले BJP सांसद बोंडे के खिलाफ केस दर्ज, जीभ दागने का किया था आह्वान
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बारे में आपत्तिजनक बयान देने के लिए बुधवार को बीजेपी के राज्यसभा सदस्य अनिल बोंडे के खिलाफ महाराष्ट्र के अमरावती में एक मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। बोंडे ने आरक्षण के बारे में राहुल गांधी के बयान पर उनकी जीभ दागने की बात कहकर विवाद खड़ा कर दिया था।

इससे पहले, शहर के पुलिस आयुक्त के कार्यालय के बाहर अमरावती के सांसद बलवंत वानखेड़े, विधायक यशोमति ठाकुर, पूर्व मंत्री सुनील देशमुख समेत कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के धरने के बाद अमरावती के राजापेठ थाने में सांसद अनिल बोंडे के खिलाफ धारा 192 (दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना), धारा 351 (2) (जानबूझकर किसी अन्य व्यक्ति को आपराधिक बल के प्रयोग के लिए विवश करना) और 356 (मानहानि के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।


हालांकि, बोंडे अपने रुख पर कायम हैं। उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालय में आरक्षण के मुद्दे पर की गई टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की। उनका कहना है कि आरक्षण के संबंध में राहुल गांधी के बयान से बहुजन और बहुसंख्यक समुदायों की भावनाएं आहत हुई हैं।

प्राथमिकी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीजेपी सांसद ने बाद में नागपुर में कहा कि इसके बजाय राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने भारत के 70 प्रतिशत लोगों के मन में यह आशंका पैदा कर दी है कि उनका आरक्षण छीना जा सकता है।उन्होंने कहा, “उन्होंने यह इच्छा विदेश में व्यक्त की है। इसलिए राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज होना चाहिए।” बोंडे ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बीजेपी कार्यकर्ता थाने जाएंगे और यह मांग करेंगे।


बोंडे ने मंगलवार को शिवसेना विधायक संजय गायकवाड़ द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था, “जीभ काटने जैसी भाषा उचित नहीं है, लेकिन राहुल जी ने आरक्षण के खिलाफ जो कहा, वह खतरनाक है। इसलिए अगर कोई विदेश में कुछ भी बेतुका बोलता है, तो उसकी जीभ काटने के बजाय दाग दी जानी चाहिए। ऐसे लोगों की जीभ दागना जरूरी है - चाहे वो राहुल गांधी हों, ज्ञानेश महाराव हों या श्याम मानव या फिर बहुजनों और बहुसंख्यकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले लोग हों।” महाराव नामक लेखक पर हाल ही में हिंदू देवी-देवताओं पर अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है, जबकि मानव अंधविश्वास विरोधी कार्यकर्ता हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia