Budget 2024: सहयोगी TDP के आंध्र प्रदेश और JDU के बिहार पर मोदी सरकार मेहरबान, सौगातों की हुई बरसात

निर्मला सीतारमण ने बजट में आंध्र प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ रुपये और बिहार के लिए 26,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आज बजट पेश किया गया। बजट में मोदी सरकार ने अपने सहयोगी पार्टियों का विशेष ध्यान रखा। तीसरी बार सरकार बनाने में मदद करने वाली सहयोगी पार्टी टीडीपी और जेडीयू के राज्य यानी आंध्र और बिहार पर मोदी सरकार मेहरबान दिखी। टीडीपी और जेडीयू दोनों दलों के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश और बिहार की राज्य सरकारों के लिए बजट में कुछ बड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है।

आंध्र प्रदेश में रेलवे और सड़क मार्ग में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को प्राथमिकता दी गई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि राज्य को एकमुश्त बड़ी आर्थिक मदद दी जाएगी। बजट भाषण में उन्होंने कहा, आंध्र प्रदेश की पूंजी की आवश्यकता को देखते हुए बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से राज्य में पूंजी के विकास के लिए धन की व्यवस्था की जाएगी। सीतारमण ने बजट में आंध्र प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की। यह राज्य की राजधानी अमरावती और मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के ड्रीम प्रोजेक्ट के विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना की आवश्यकताओं और प्रगति के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में ही 15,000 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। इसके बाद के वर्षों में भी विशेष वित्तीय सहायता दी जाएगी। वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि विशाखापत्तनम-चेन्नई-ओरवाकल-हैदराबाद औद्योगिक गलियारा स्थापित किया जाएगा, साथ ही हैदराबाद-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारा भी स्थापित किया जाएगा जो आंशिक रूप से आंध्र प्रदेश को कवर करता है।

वहीं बिहार के लिए ये रकम बढ़ाकर 26,000 करोड़ रुपये थी। वित्तमंत्री ने ऐलान किया है कि राज्य में सड़कों की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बड़ी योजना पर काम किया जाएगा। राजधानी पटना और पूर्णिया, बक्सर और भागलपुर, बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा को एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। सरकार ने इसके लिए 26,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। इसके साथ राज्य में बक्सर के पास गंगा नदी पर दो लेने का एक पुल भी बनाया जाएगा। वित्तमंत्री ने भागलपुर के पीरपैंती में 2,400 मेगावाइट की पॉवर प्लांट की स्थापना का भी ऐलान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia