बड़ी खबर LIVE: ऋतिक रौशन ने कोलकाता रेप-मर्डर पीड़िता के लिए न्याय की मांग की, दोषियों के लिए मांगा कठोरतम सजा

अभिनेता ऋतिक रौशन ने कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले में पीड़िता के लिए न्याय की मांग की है और अपराधियों को कठोरतम सजा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि ऐसी सजा देनी चाहिए जो इतनी कठोर हो कि ऐसे अपराधियों के अंदर डर पैदा हो।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

15 Aug 2024, 10:39 PM

ऋतिक रौशन ने कोलकाता रेप-मर्डर पीड़िता के लिए न्याय की मांग की, दोषियों के लिए मांगा कठोरतम सजा

अभिनेता ऋतिक रौशन ने कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले में पीड़िता के लिए न्याय की मांग की है और अपराधियों को सख्त से सख्त सजा की मांग की है। उन्होंने लिखा कि हां, हमें एक ऐसे समाज में विकसित होने की जरूरत है जहां हम सभी समान रूप से सुरक्षित महसूस करें। लेकिन इसमें दशकों का समय लगेगा। उम्मीद है कि हमारे बेटे-बेटियों को संवेदनशील और सशक्त बनाने से यह संभव होगा। अगली पीढ़ियां बेहतर होंगी। आखिरकार हम वहां पहुंचेंगे। लेकिन इस बीच क्या होगा? अभी न्याय के लिए ऐसे अत्याचारों पर कठोर रोक लगाना होगा। और ऐसा करने का एकमात्र तरीका ऐसी सज़ा देना है जो इतनी कठोर हो कि ऐसे अपराधियों के अंदर डर पैदा हो। शायद हमें यही चाहिए। मैं अपनी बेटी के लिए न्याय की मांग में पीड़ित परिवार के साथ खड़ा हूं और मैं उन सभी डॉक्टरों के साथ खड़ा हूं जिन पर कल रात हमला हुआ।

15 Aug 2024, 10:31 PM

कांग्रेस अध्यक्ष ने अग्नि मिसाइल के जनक आर एन अग्रवाल के निधन पर जताया शोक, कहा- महत्वपूर्ण योगदान को हमेश याद रखा जाएगा


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वैज्ञानिक आर एन अग्रवाल के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने संदेश में कहा कि प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक और ‘अग्नि मिसाइल के जनक’ आर एन अग्रवाल के निधन पर हमारी गहरी संवेदनाएँ। पद्म भूषण से सम्मानित अग्रवाल ने 1983 से 2005 के बीच डीआरडीओ द्वारा सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत के रक्षा विकास और वैज्ञानिक अनुसंधान के प्रति उनकी एकनिष्ठ निष्ठा, नवाचार और सरलता को हमेशा याद रखा जाएगा। हमारी संवेदनाएँ उनके परिवार और देशवासियों के साथ हैं।

15 Aug 2024, 10:19 PM

कोलकाता में रेप और हत्या की शिकार हुई महिला डॉक्टर के समर्थन में एम्स के डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किया


15 Aug 2024, 9:35 PM

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, केरल के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में 120 से अधिक सड़के अवरुद्ध हैं व निचले इलाके जलमग्न हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वहीं, केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया। वहीं, 21 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। कांगड़ा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में रातभर भारी बारिश हुई, जिससे कुछ नदियां उफना गई हैं, पेड़ उखड़ गए और सड़क जलमग्न हैं। कांगड़ा में बुधवार शाम पांच बजे से बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे तक

सबसे अधिक 156 मिमी बारिश हुई गई, इसके बाद धर्मशाला में 150.8 मिमी, पालमपुर में 143 मिमी, नाहन में 120 मिमी, नैना देवी में 78.2 मिमी, जोत में 69 मिमी, देहरा गोपीपुर में 67.4 मिमी, पांवटा साहिब में 48 मिमी और सलापड़ में 37.6 मिमी बारिश हुई। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह शिमला में 76 सड़कें, मंडी में 18, कुल्लू में 13, सिरमौर में आठ, कांगड़ा में पांच, किन्नौर में तीन, लाहौल एवं स्पीति में दो और चंबा जिले में एक सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद है।

केंद्र ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण 105 बिजली और 47 जलापूर्ति योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं। अधिकारियों के अनुसार, राज्य में 27 जून से 14 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 113 लोगों की मौत हुई है तथा प्रदेश को लगभग 1,083 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। केरल के कई हिस्सों में जारी भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को राज्य के दो जिलों कोझिकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने केरल के शेष 12 जिलों में भी बृहस्पतिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग ने तेज हवाओं और खराब मौसम के मद्देनजर 15 से 19 अगस्त तक केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए न जाने की चेतावनी दी है।

15 Aug 2024, 9:16 PM

CRPF के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को NSG के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया


15 Aug 2024, 9:14 PM

ओवैसी ने मोदी के संबोधन की आलोचना की, बिलकिस के बलात्कारियों की रिहाई पर उठाया सवाल

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन को लेकर यह कहते हुए उन पर निशाना साधा कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने बिलकिस बानो के बलात्कारियों और उनके परिवार के हत्यारों की रिहाई को मंजूरी दी। हैदराबाद के सांसद ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज के संबोधन में नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की। उनकी (पार्टी की) अपनी सरकार ने बिलकिस बानो के बलात्कारियों और उनके परिवार के हत्यारों की रिहाई को मंजूरी दे दी।’’

ओवैसी ने कहा कि उन्होंने (बिलकिस बानो ने) न्याय के लिए लड़ाई में 15 साल बिताए और नरेन्द्र मोदी तब ज्यादातर समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे। एआईएमआईएम अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी ने कर्नाटक में एक ऐसे उम्मीदवार के लिए प्रचार किया, जिस पर हजारों महिलाओं के खिलाफ सबसे जघन्य अपराधों का आरोप है। उन्होंने दावा किया कि कथित तौर पर भाजपा आलाकमान को इन अपराधों के बारे में सार्वजनिक होने से बहुत पहले ही पता था। मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए महिलाओं के खिलाफ बलात्कार और हिंसा की घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है। हालांकि, एआईएमआईएम प्रमुख ने आरोप लगाया कि अगर प्रधानमंत्री खुद महिलाओं की सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो हम सामाजिक बदलाव की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? ओवैसी ने कहा कि जब सत्तारूढ़ दल दोषी बलात्कारियों को रिहा करता है, और रिहाई के बाद उन्हें माला पहनाई जाती है, तो अपराधियों को क्या संदेश जाता है?

15 Aug 2024, 8:27 PM

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में रेप-हत्या की घटना के खिलाफ मेडिकल छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया


15 Aug 2024, 7:59 PM

पाकिस्तान: ISI के पूर्व प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद सेना के तीन पूर्व अधिकारी हिरासत में

पाकिस्तान सेना के तीन पूर्व अधिकारियों को पूर्व जासूस लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद के खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्रवाई से कथित तौर पर जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। सेना ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। हमीद पर एक प्रॉपर्टी डेवलपर ने अपने पद का कथित दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। हमीद ने 2019 से 2021 तक इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक के रूप में काम किया था।

सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक नये बयान में बताया कि सेना के तीन सेवानिवृत्त अधिकारियों को ‘सैन्य अनुशासन के प्रतिकूल कार्यों’ के लिए सैन्य हिरासत में लिया गया। बयान के मुताबिक, “लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद की कोर्ट मार्शल कार्रवाई के संबंध में तीन सेवानिवृत्त अधिकारी भी सैन्य हिरासत में हैं।”

बयान में बताया गया, “राजनीतिक हित साधने और मिलीभगत से अस्थिरता को बढ़ावा देने के लिए कुछ सेवानिवृत्त अधिकारियों और उनके सहयोगियों की संलिप्तता की जांच जारी है।”सेना ने तीनों अधिकारियों की पहचान का खुलासा नहीं किया है। उच्चतम न्यायालय ने ‘टॉप सिटी हाउसिंग सोसायटी’ के मालिक द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच का जिम्मा रक्षा मंत्रालय को सौंपा था, जिसके बाद सेना ने हमीद के खिलाफ कथित तौर पर पद के दुरुपयोग के आरोपों की जांच के लिए अप्रैल में एक जांच समिति गठित की थी।

15 Aug 2024, 7:55 PM

हैदराबाद में शमशाबाद आउटर रिंग रोड पर भीषण दुर्घटना, चार की मौत

हैदराबाद के शमशाबाद आउटर रिंग रोड पर गुरुवार को एक भीषण सड़क हादसा हुआ। इसमें चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में आठ अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस जांच में जुटी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, फोर्स कंपनी का एक यात्री वाहन (पंजीकरण संख्या - टीएस06 यूबी1687) दुर्घटना का शिकार हो गया। हादसा इतना भयानक था कि कुछ लोग उछलकर सड़क पर गिर गये जबकि कुछ की वाहन के अंदर ही चोट के कारण मौत हो गई। वाहन पर टी.टी. ब्रदर्स नामक कंपनी का नाम लिखा था। प्रशासन ने क्रेन मंगवाकर वाहन को सड़क से हटाया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हादसा एक वाहन के अनियंत्रित होकर दूसरे वाहन से टकराने की वजह से हुआ। मृतकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।


15 Aug 2024, 7:48 PM

राजस्थानः पिता ने नशे में अपने दो बच्चों पर किया हमला, एक की मौत

राजस्थान के बालोतरा जिले में बीती रात नशे की हालत में एक व्यक्ति ने अपने दो बच्चों पर हमला कर दिया, जिसमें एक की मौत हो गयी जबकि दूसरे बेटे का उपचार किया जा रहा है। पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि हमला में 10 महीने के बच्चे की मौत हो गई जबकि दो वर्षीय बच्चे का उपचार किया जा रहा है।

थानाधिकारी ओमप्रकाश गोदरा ने बताया कि बागरी बस्ती के रहने वाले सूरज बावरी (30) ने बुधवार रात को पत्नी से विवाद के बाद गुस्से में अपने दो बेटो पर लात घूंसों से हमला कर दिया, जिससे 10 माह के आकाश की मौत हो गई जबकि दो वर्षीय दूसरे बेटे कमल को गंभीर हालात में उपचार के लिये जोधपुर स्थानांतरित किया गया। उन्होंने बताया कि आरोपी सूरज को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पत्नी पार्वती ने अपने पति पर शराब के नशे में मारपीट करने और बेटे की हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करवाया है। उन्होंने बताया कि दर्ज शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ हत्या, मारपीट संबंधी धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

15 Aug 2024, 7:43 PM

कोलकाता रेप-हत्या की घटना के खिलाफ डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ ने विरोध प्रदर्शन किया


15 Aug 2024, 7:41 PM

यात्री की तबियत खराब होने पर अकासा उड़ान की आपातकालीन लैंडिंग

एक यात्री के बीमार होने की वजह से अकासा एयर विमानन कंपनी की वाराणसी-मुंबई उड़ान की यहां राजा भोज हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। विमान में 172 यात्री सवार थे। विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा कि 15 अगस्त को वाराणसी से मुंबई जा रही उड़ान संख्या क्यू 1492 का मार्ग एक यात्री की तबियत खराब होने के कारण बदला गया और उसे भोपाल में उतारा गया।

कंपनी ने कहा कि चालक दल और विमान में मौजूद एक डॉक्टर के हरसंभव प्रयासों के बावजूद, दुर्भाग्य से यात्री की मृत्यु हो गई। उसने कहा, ‘‘हमारी संवेदनाएं मृतक यात्री के रिश्तेदारों और प्रियजनों के साथ हैं। हम इस आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए हमारे चालक दल और डॉक्टर के प्रयासों की सराहना करते हैं।’’

अकासा एयर ने कहा कि वह यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रतिबद्ध है। हवाई अड्डा के निदेशक रामजी अवस्थी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि एक यात्री की तबियत ज्यादा खराब हो जाने के बाद पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) से संपर्क किया और सुबह 11.40 बजे आपातकालीन लैंडिंग की। अवस्थी ने कहा था कि गंभीर हालत में यात्री को अस्पताल ले जाया गया।

15 Aug 2024, 7:12 PM

ममता का आरोप- कोलकाता के अस्पताल में तोड़फोड़ में बीजेपी के लोग थे शामिल

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कल जिन लोगों ने आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की और ये हंगामा किया उनका आरजी कर मेडिकल कॉलेज के छात्र आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है, वो बाहरी लोग हैं, मैंने जितने वीडियो देखे हैं, मेरे पास तीन वीडियो हैं जो मैं देख सकती हूं, जिसमें कुछ लोग राष्ट्रीय ध्वज पकड़े हुए हैं, वो बीजेपी के लोग हैं और कुछ डीवाईएफआई के लोग हैं जो सफेद और लाल झंडे पकड़े हुए हैं। कल पुलिस पर भी हमला किया गया...मैं उन्हें बधाई देना चाहूंगी कि उन्होंने धैर्य नहीं खोया, उन्होंने किसी को चोट नहीं पहुंचाई...अब केस हमारे हाथ में नहीं है, ये सीबीआई के हाथ में है, अगर आपको कुछ कहना है तो सीबीआई को बताएं, हमें कोई आपत्ति नहीं है।


15 Aug 2024, 6:50 PM

अटारी-वाघा सीमा पर बीटिंग रिट्रीट समारोह में चार पैरों वाले सैनिकों ने हिस्सा लिया

15 Aug 2024, 6:50 PM

कोलकाता पुलिस की मोबाइल फोरेंसिक यूनिट आरजी कर अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में पहुंची, भीड़ ने की थी तोड़फोड़

कोलकाता पुलिस की मोबाइल फोरेंसिक यूनिट आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में पहुंची, जहां एक महिला डॉक्टर के बलात्कार-हत्या के विरोध में डॉक्टरों और छात्रों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने तोड़फोड़ की थी।


15 Aug 2024, 5:39 PM

राहुल गांधी ने दिल्ली में मणिपुर के लोगों से मुलाकात की, पीएम मोदी से एक बार फिर राज्य का दौरा करने का किया आग्रह

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने आज दिल्ली में मणिपुर के कुछ लोगों से मुलाकात की। इस मुलाकात का अनुभव साझा करते हुए कांग्रेस नेता ने एक बार फिर पीएम मोदी से मणिपुर का दौरा करने और सरकारों पर शांतिपूर्ण समाधानके लिए दबाव डालने का आग्रह किया।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, मैं दिल्ली में रहने वाले मणिपुरी लोगों के एक समूह से मिला, जिन्होंने अपने क्षेत्र में संघर्ष की शुरुआत के बाद से अपने दिल दहला देने वाले संघर्षों को साझा किया। उन्होंने प्रियजनों से अलग होने के दर्द और संघर्ष के कारण उनके समुदायों पर पड़ने वाले शारीरिक और मानसिक बोझ के बारे में बताया।

उन्होंने लिखा, अपनी सुरक्षा की चिंता के कारण, उन्होंने प्रतिशोध के डर से अपने चेहरे न दिखाने का अनुरोध किया। यह कठोर वास्तविकता है जिसे मणिपुर में हमारे भाई-बहन झेलते हैं - निरंतर भय की स्थिति। जब हम स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, तो आइए मणिपुर की दुर्दशा पर विचार करें, जहाँ सच्ची स्वतंत्रता अभी भी मायावी है। मैं एक बार फिर प्रधानमंत्री से मणिपुर का दौरा करने और केंद्र और राज्य दोनों सरकारों पर जल्द से जल्द शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में काम करने के लिए दबाव डालने का आग्रह करता हूँ।

15 Aug 2024, 5:23 PM

कोलकाता रेप-मर्डर की जांच कर रही CBI ने 5 डॉक्टर्स को पूछताछ के लिए बुलाया

पश्चिम बंगाल में आरजी कर कॉलेज और अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम आज पीड़िता के घर पहुंची और उसके परिवार से मुलाकात की। इस बीच सीबीआई ने अस्पताल के पांच डॉक्टर्स को पूछताछ के लिए बुलाया है।


15 Aug 2024, 5:20 PM

कोलकाता रेप-मर्डर पर हंगामे के बीच सीएम ममता बनर्जी राजभवन पहुंची

15 Aug 2024, 5:19 PM

कोलकाता रेप-मर्डरः CBI की विशेष अपराध शाखा ने मामले के संबंध में पूछताछ के लिए आज पांच डॉक्टरों को तलब किया


15 Aug 2024, 5:00 PM

स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब और हरियाणा में किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला

फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने बृहस्पतिवार को 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर ट्रैक्टर मार्च निकाला।

केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए ट्रैक्टर मार्च का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) ने किया था। दोनों संगठन किसानों की मांगों के समर्थन में 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।

एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम के नेतृत्व में पंजाब के किसानों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग आदि को लेकर 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू किया था, लेकिन हरियाणा पुलिस ने अंबाला-नयी दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर उन्हें रोक दिया था।

15 Aug 2024, 4:24 PM

यूपी : सामूहिक बलात्कार करने, वीडियो बनाने के आरोप में पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

यूपी के बिजनौर के रेहर थाना क्षेत्र में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार करने और उसका वीडियो बनाने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में ले लिया है और मामले की जांच जारी है।


15 Aug 2024, 4:16 PM

कोलकाता रेप-मर्डर केस: पीड़िता के परिवार के सदस्यों से मुलाकात के बाद CBI टीम कोलकाता स्थित अपने कार्यालय पहुंची

15 Aug 2024, 2:56 PM

कोलकाता रेप-मर्डर कांड की पीड़िता से उसके घर पर मिली CBI टीम, 4 डॉक्टर्स से भी कर रही पूछताछ

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में आरजी कर कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले की जांच कर रही CBI टीम पीड़िता के घर पहुंची और उसे मुलाकात की। इस बीच यह खबर भी है कि सीबीआई चार डॉक्टर्स से पूछताछ भी कर रही है।


15 Aug 2024, 2:26 PM

पश्चिम बंगाल: सीएम ममता बनर्जी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लिया

15 Aug 2024, 1:38 PM

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों और छात्रों की चिंताओं को सुना


15 Aug 2024, 1:06 PM

'ये कहना अब तक हमारे पास कम्युनल सिविल कोड रहा, ये अंबेडकर का घोर अपमान', जयराम रमेश का PM मोदी पर निशाना

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोद द्वारा दिए गए सिविल कोड के बयान पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, “नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री की दुर्भावना और विद्वेष की कोई सीमा नहीं है। आज के उनके लाल किले के भाषण में यह पूरी तरह से दिखा। यह कहना कि अब तक हमारे पास कम्युनल सिविल कोड रहा है, डॉ. अंबेडकर का घोर अपमान है। डॉ. अंबेडकर हिंदू पर्सनल लॉ में सुधार के सबसे बड़े समर्थक थे, जिन्हें 1950 के दशक के मध्य तक वास्तविक रूप दिया गया। इन सुधारों का RSS और जनसंघ ने काफी विरोध किया था।”

जराम रमेश ने आगे कहा कि और ये देखिए नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री  द्वारा नियुक्त 21वें विधि आयोग ने 31 अगस्त 2018 को पारिवारिक कानून के सुधार पर अपने 182-पृष्ठ के परामर्श पत्र के पैरा 1.15 में क्या कहा था:  “जब भारतीय संस्कृति की विविधता का जश्न मनाया जा सकता है और मनाया जाना चाहिए, तब इस प्रक्रिया में विशेष समूहों या समाज के कमजोर वर्गों को वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इस पर विवाद के समाधान का संकल्प सभी भिन्नताओं को खत्म करना नहीं है। इसलिए समान नागरिक संहिता न तो इस स्टेज पर जरुरी है और न ही वांछित। अधिकांश देश अब विभिन्नताओं को मान्यता देने की ओर बढ़ रहे हैं और इसका अस्तित्व भेदभाव नहीं है, बल्कि यह एक मजबूत लोकतंत्र का संकेत है।'’

15 Aug 2024, 12:30 PM

महिला डॉक्टर के साथ जो हुआ वो एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है- कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत 

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या की घटना पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण थी। महिला डॉक्टर के साथ जो हुआ वो एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। देश की आधी आबादी महिलाएं कहां सुरक्षित हैं? इस देश में महिलाओं के साथ क्या हो रहा है? स्थानीय प्रशासन ने अपराध को छुपाने की कोशिश क्यों की? हमने कल जो हिंसा देखी वह अस्वीकार्य है और वो किसी भी बात का जवाब नहीं है।"


15 Aug 2024, 10:18 AM

दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने फहराया तिरंगा, सोनिया-राहुल गांधी समेत कई नेता रहे मौजूद

78वें स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एआईसीसी मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

15 Aug 2024, 9:29 AM

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया


15 Aug 2024, 8:52 AM

वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा। विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए। राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए।

15 Aug 2024, 8:23 AM

मेरे प्यारे देशवासियों, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं-  खड़गे

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कांग्रेस क राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। हम अपने लाखों महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें सादर नमन करते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र और संविधान ही हमारे 140 करोड़ भारतीयों का सबसे बड़ा रक्षा कवच है।आख़िरी दम तक हम इसकी हिफाजात करेंगे। विपक्ष लोकतंत्र का ऑक्सीजन जैसा है।सरकार के असंवैधानिक रवैये को रोकने के साथ वह जनता की बात उठाता है।

उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है कि संवैधानिक और Autonomous संस्थाओं को सरकार ने कठपुतली बना दिया है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का सपना था अनेकता में एकता बनी रहे। लेकिन कुछ ताकतें देश पर अपने विचार जबरदस्ती थोप कर हमारे भाईचारे को समाप्त करने में लगी हैं।

खड़गे ने कहा कि इसलिए जरूरी है कि हम सभी संविधान में दिए गए अभिव्यक्ति, जीवन, खान-पान, पहनावे, पूजा-पद्धति और किसी भी हिस्से में आने-जाने की आज़ादी के प्रति सजग रहें। मैं कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के नाते तमाम देशवासियों को यक़ीन दिलाना चाहता हूँ कि हम बेरोज़गारी, महँगाई, ग़रीबी, भ्रष्टाचार और ग़ैर-बराबरी के ख़िलाफ़ लड़ते रहेंगे। संविधान की रक्षा के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहें।यही हमारे पूर्वजों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


15 Aug 2024, 8:20 AM

दिल्ली: 78वें स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था पर डीसीपी ईस्ट अपूर्वा गुप्ता का बयान

78वें स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था पर डीसीपी ईस्ट अपूर्वा गुप्ता ने कहा, "हर तरफ हमने दूरस्थ पुलिस प्रबंधन किया है। ITO और नई दिल्ली की तरफ जाने वाले रास्तों पर काफी मुस्तैदी से जांच हो रही है किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को उस तरफ नहीं जाने दिया जा रहा है यूपी से दिल्ली आने वाले बॉर्डर पर भी जांच की जा रही है वहां पर यूपी पुलिस के साथ-साथ हम संयुक्त जांच कर रहे हैं। कई क्षेत्र में हम ड्रोन से भी निगरानी रख रहे हैं।"

15 Aug 2024, 8:05 AM

देश मना रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस, पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा

देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मैके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया। पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, "इस वर्ष प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है। मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia