झारखंड में 5 सितंबर तक 26 हजार सहायक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, सीएम चंपई सोरेन ने दिया आदेश

सीएम सोरेन ने नियुक्ति प्रक्रिया को तय समय सीमा में पूरा करने और चयनित 1,511 प्रारंभिक शिक्षकों को जल्द नियुक्ति पत्र देने के निर्देश दिए। बीते वर्षों में बंद राज्य के सैकड़ों स्कूलों को भी उन्होंने फिर से शुरू करने के लिए योजना तैयार करने को कहा।

झारखंड में 5 सितंबर तक 26 हजार सहायक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, सीएम चंपई सोरेन ने दिया आदेश
झारखंड में 5 सितंबर तक 26 हजार सहायक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, सीएम चंपई सोरेन ने दिया आदेश
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सरकारी स्कूलों में 26 हजार सहायक शिक्षक (आचार्य) के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया 5 सितंबर तक पूरे करने के निर्देश दिए हैं। सीएम चंपई सोरेन ने सोमवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा के दौरान विभाग की अधिकारियों को ये आदेश दिए।

इस दौरान सीएम चंपई सोरेन ने अफसरों से कहा कि इंटरमीडिएट स्तरीय प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 11 हजार और स्नातक स्तरीय प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 15 हजार पदों पर नियुक्ति हर हाल में हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनजातीय भाषा के 3,538 और क्षेत्रीय भाषा के 8,418 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है।


सीएम सोरेन ने नियुक्ति प्रक्रिया को तय समय सीमा में पूरा करने और अंतिम काउंसलिंग के आधार पर चयनित 1,511 प्रारंभिक शिक्षकों को जल्द नियुक्ति पत्र देने के निर्देश दिए। बीते वर्षों में बंद राज्य के सैकड़ों स्कूलों को भी उन्होंने फिर से शुरू करने के लिए योजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को समय से पाठ्यपुस्तक उपलब्ध कराने और पोशाक वितरण के काम में तेजी लाने और लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को साल 2023-24 और 2024-25 की छात्रवृत्ति उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने के भी निर्देश दिए। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह, राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन सहित कई वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia