खेल

विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल? स्पोर्ट्स कोर्ट पहुंची भारतीय पहलवान, आज आएगा फैसला

CAS (कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) में अपील में विनेश ने कहा कि उन्हें संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने फाइनल मुकाबला खेलने की भी इजाजत मांगी थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने की दावेदार रहीं भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ खेल की सबसे बड़ी अदालत कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपील की है। पेरिस ओलंपिक में विनेश की सिल्वर की उम्मीद अभी भी जिंदा है। हालांकि उनको मेडल मिलेगा या नहीं, इसे लेकर आज फैसला होगा।

Published: undefined

CAS (कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) में अपील में विनेश ने कहा कि उन्हें संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने फाइनल मुकाबला खेलने की भी इजाजत मांगी थी, जिसे खारिज कर दिया गया। विनेश ने महिला रेसलिंग की 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, जिसका फाइनल बुधवार 7 अगस्त को खेला जाना था लेकिन फाइनल से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला, जिसके चलते उन्हें फाइन समेत पूरे इवेंट से ही डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। इसके चलते उन्हें सिर्फ फाइनल ही नहीं, बल्कि पूरे मेडल रेस से ही बाहर कर दिया गया।

Published: undefined

आपको बता दें, CAS ने अपना अंतिम फैसला सुनाने के लिए गुरुवार सुबह तक का समय मांगा है। खेल मामलों की कोर्ट आज रात तक फैसला सुनाएगा। यदि CAS विनेश के पक्ष में फैसला सुनाता है तो IOC को विनेश को संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल देना होगा। यानी 50 किलो वर्ग महिला कुश्ती के फाइनल मैच में हारने वाली रेसलर के साथ ही विनेश को भी संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल देना होगा।

ओलंपिक खेलों या उद्घाटन समारोह से पहले 10 दिनों की अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यहां खेल पंचाट का तदर्थ विभाग (Court of Arbitration for Sports- CAS) स्थापित किया गया है जो उनकी अपील पर सुनवाई करेगा। इसका मतलब यह हुआ कि CAS अपना फैसला 24 घंटे के अंदर सुनाएगा।. यह अपील भारतीय समयानुसार 7 अगस्त की रात 8:15 बजे की गई है। इसी समय को ध्यान में रखते हुए फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined