खेल

खेल: CWC 2023 के बीच अचानक इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान और श्रीलंका-अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से बाहर हुए हार्दिक!

इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली ने संन्यास का ऐलान किया है और हार्दिक पांड्या श्रीलंका, द.अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वर्ल्ड कप के बाद डेविड विली लेंगे संन्यास

इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की है कि वह भारत में खेले जा रहे विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। 33 साल के डेविड विली एक खतरनाक तेज गेंदबाज हैं। हालांकि, भारत में खेले जा रहे मेगा-इवेंट में वो अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए हैं। बताया जा रहा है कि विली का संन्यास लेने का निर्णय ईसीबी के 2023-24 चक्र के लिए उन्हें केंद्रीय अनुबंध की पेशकश नहीं करने के फैसले के बाद आया है। विली ने विश्व कप में अपने तीन मैचों में पांच विकेट लिए हैं। जिसमें भारत के खिलाफ मैच में तीन विकेट (केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव) और निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 42 रन शामिल हैं।

विली ने सोशल मीडिया पर किए गए अपने पोस्ट में लिखा, "मैं कभी नहीं चाहता था कि यह दिन आए। मैंने बचपन से केवल इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलने का सपना देखा है। मैंने बहुत विचार करने के बाद और बहुत अफसोस के साथ यह फैसला लिया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का सही समय आ गया है। मैं विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलूंगा।" विली ने मई 2015 में आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड में डेब्यू किया और इयोन मोर्गन, ट्रेवर बेलिस और एंड्रयू स्ट्रॉस की कप्तानी में खेले। उन्होंने अब तक 70 वनडे मैचों में 94 विकेट लिए हैं और 43 टी20 में 51 विकेट चटकाए। अपने करियर में उतार-चढ़ाव भरे सफर के बाद विली 2019 विश्व कप के लिए इंग्लैंड की अंतिम टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को चयन में शामिल करने के लिए अंतिम समय में उन्हें हटा दिया गया।

Published: undefined

चोट लगने के कारण मैक्सवेल इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल सोमवार को गोल्फ से संबंधित घटना में चोट लगने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो गए हैं। यह समझा जाता है कि मैक्सवेल अपने निर्धारित अवकाश के दिनों में शाम को क्लब हाउस से टीम बस की ओर लौटते समय गोल्फ कार्ट के पिछले हिस्से को पकड़ रहे थे, तभी उनकी पकड़ छूट गई। उनके छह से आठ दिनों तक कन्कशन प्रोटोकॉल के तहत रहने की उम्मीद है। मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड्स ने कहा, "वह अपनी दी गई जानकारी के प्रति ईमानदार है। वह अच्छा कर रहा है, वह आज कुछ हल्के अभ्यास शुरू करेगा और हमें लगता है कि यह प्रोटोकॉल खेलने के लिए काफी सीधी वापसी होगी। मान लीजिए कि भाग्यशाली बात यह थी कि कोई अन्य चोट नहीं लगी थी। अभी जो है, उससे कहीं अधिक खराब स्थिति हो सकती थी।"

उन्होंने कहा, "सोचिए निष्पक्ष होने के लिए इसने सभी को चौंका दिया जब यह निष्कर्ष निकला कि एक चोट थी और वह एक मैच से चूक जाएगा। पूरे दिन व्यवहार में कुछ भी अप्रिय नहीं था, यह एक स्पष्ट दुर्घटना थी और दुर्भाग्य से, इसमें समझौता हो गया है हम एक टीम के रूप में क्या कर रहे हैं।" दुर्भाग्य का मतलब अब यह है कि ऑस्ट्रेलिया को गेंदबाजी और बल्लेबाजी में सक्षम एक ऑलराउंडर की जरूरत होगी, जिसमें मार्कस स्टोइनिस या कैमरून ग्रीन में से किसी एक के आने की संभावना है।

मैकडोनाल्ड्स ने कहा,"वे स्पष्ट रूप से, हमारी बल्लेबाजी के पिछले हिस्से में एक छोटा सा फेरबदल करेंगे और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह हमारी गेंदबाजी और जिस तरह से ग्लेन ने गेंद के साथ प्रदर्शन किया है उससे थोड़ा समझौता करेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह हमारे निचले हिस्से को उजागर कर देगा। ग्लेन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके संदर्भ में अंत, लेकिन मार्कस स्टोइनिस आज प्रशिक्षण में सभी चीजें अच्छी तरह से कर रहे थे। " इससे पहले टूर्नामेंट में मैक्सवेल ने नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ 40 गेंदों में रिकॉर्ड शतक बनाया था। साथ ही वह एडम ज़म्पा के साथ अपनी टीम के लिए दूसरे महत्वपूर्ण स्पिनर भी रहे हैं।

Published: undefined

हार्दिक पांड्या श्रीलंका, द.अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो सकते हैं: रिपोर्ट

भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या मौजूदा विश्व कप 2023 में चोट के कारण श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से भी बाहर हो सकते हैं। हार्दिक पांड्या पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी करते समय चोटिल हो गए थे। गेंद को रोकने के प्रयास में हार्दिक का दाहिना टखना मुड़ गया, जिससे उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। फिर, पांड्या को रिहैब के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरु भेजा गया था जिससे वो जल्द से जल्द फिट होकर वापसी कर सकें। हालांकि, इस ऑलराउंडर के इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर के मुकाबले के लिए सीधे लखनऊ में टीम में शामिल होने की उम्मीद थी लेकिन लिगामेंट की चोट के कारण उन्हें उस मैच से भी बाहर बैठना पड़ा। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट मेडिकल टीम एनसीए के साथ लगातार संपर्क में है। अगले कुछ दिनों में उनकी फिटनेस पर अपडेट मिलने की उम्मीद है। मगर वह श्रीलंका और दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ मैच में भाग नहीं ले पाएंगे।

टीम में हार्दिक पांड्या की कमी मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव ने पूरी की। शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से विश्व कप के अब तक सिर्फ दो मैचों में 9 विकेट लिए हैं। सूर्यकुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 रन पर आउट हो गए लेकिन उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में 49 रन की जुझारू पारी खेलकर वापसी की। भारत अंक तालिका में शीर्ष पर है और इतने ही मैचों में छह जीत के साथ टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय टीम है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के लिए कोलकाता जाने से पहले उन्हें गुरुवार को मुंबई में श्रीलंका से खेलना है।

Published: undefined

ऐश्वर्य तोमर ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में जीता स्वर्ण

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने सीनियर स्तर पर अपना चौथा अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीतकर पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन (3पी) का खिताब जोरदार अंदाज में जीता क्योंकि भारत ने चांगवोन में 15वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में चीन के बाद दूसरे स्थान पर 51 पदकों के साथ अपना अभियान खत्म किया। ऐश्वर्य ने अखिल श्योरण और स्वप्निल कुसाले के साथ इस स्पर्धा में टीम रजत भी जीता, जबकि भारत ने समापन दिन पृथ्वीराज टोन्डाईमान और मनीषा कीर के माध्यम से ट्रैप मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण सहित चार और पदक जीते। यह एक उच्च-गुणवत्ता वाला फ़ाइनल था और पुरुषों की 3पी प्रतियोगिता थी, क्योंकि चीन के पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन डु लिंशु ने सुबह में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वालीफिकेशन में 597 का शानदार स्कोर दर्ज किया और एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

उन्होंने तीनों पोजिशंस में 100 की चार श्रृंखलाएं बनाईं, जिसमें सनसनीखेज प्रदर्शन में पहली घुटने टेकने की स्थिति में 200 का सटीक स्कोर भी शामिल था। पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन ऐश्वर्य ने 591 का स्कोर करके पांचवां स्थान हासिल किया। फाइनल में ऐश्वर्य शुरू से ही बढ़त बनाए हुए थे। पहले 15 नीलिंग शॉट्स के बाद वह चौथे स्थान पर थे, लेकिन प्रोन पोजीशन में 15 शॉट्स के अंत में भारतीय, डु लिंशु से सिर्फ 0.3 पीछे थे, जो तब तक फाइनल में आगे चल रहे थे। 40वें शॉट के बाद जब इंडोनेशियाई फाथुर गुस्ताफिन और कोरियाई चेओन मिन हो बाहर निकले, तब तक ऐश्वर्य ने तियान पर दो अंकों की बढ़त ले ली थी, जबकि अंतिम स्थिति में पांच एकल शॉट शेष थे। ऐश्वर्य, जिन्होंने पिछले साल विश्व कप चरण में भी इसी रेंज में स्वर्ण पदक जीता था, ने अपने 41वें शॉट के लिए 10.5 का स्कोर किया, लेकिन अगले दो के लिए 9.2 और 8.8 के स्कोर का मतलब था कि तियान ने बढ़त ले ली।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined