खेल

खेल: पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने पोंटिंग और महिला T20 WC के लिए बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान

पंजाब किंग्स ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को आईपीएल 2025 सीज़न के लिए अपनी टीम का प्रमुख कोच बनाया है और महिला टी20 विश्व कप के लिए बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग

पंजाब किंग्स ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को आईपीएल 2025 सीज़न के लिए अपनी टीम का प्रमुख कोच बनाया है। इससे पहले वह पिछले सात साल तक दिल्ली कैपिटल्स के कोच थे और दो महीने पहले ही दोनों की राहें जुदा हुई थीं। ईएसपीएनक्रिकइंफो को मिली जानकारी के अनुसार पोंटिंग ने पंजाब किंग्स के साथ एक से अधिक साल का क़रार किया है और अब वह ही अपने कोचिंग स्टाफ़ के अन्य सदस्यों का चयन करेंगे। फ़िलहाल पंजाब के कोचिंग स्टाफ़ में ट्रेवर बेलिस (मुख्य कोच), संजय बांगर (क्रिकेट सुधार प्रमुख), चार्ल लैंग्वेल्ट (तेज़ गेंदबाज़ी कोच) और सुनील जोशी (स्पिन गेंदबाज़ी कोच) हैं। अब देखना होगा कि इन्हें पोंटिंग की नई टीम में जगह मिलती है या नहीं।

पंजाब किंग्स ने 2024 में 9वें स्थान पर अपने अभियान को समाप्त किया था। 2014 से पंजाब किंग्स की टीम प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई नहीं कर पाई है। पोंटिंग की पहली चुनौती उन खिलाड़ियों का चयन करना होगा, जो इस साल बड़ी नीलामी से पहले रिटेन किए जाएंगे। इसके बाद बड़ी नीलामी उनकी दूसरी चुनौती होगी। शिखर धवन के संन्यास लेने के बाद कप्तान का चुनाव भी पोंटिंग के लिए एक और सिरदर्द होगा। फ़िलहाल पिछले साल हर्षल पटेल, शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था, वहीं उनके पास जितेश शर्मा, अर्शदीप सिंह और राहुल चाहर जैसे भारतीय खिलाड़ी जबकि सैम करन, लियाम लिविंगस्टन, जॉनी बेयरस्टो और कैगिसो रबाडा जैसे विदेशी नाम हैं। पोटिंग दिल्ली से पहले मुंबई इंडियन के साथ 2013 से 2016 के बीच सलाहकार और फिर मुख्य कोच के रूप में जुड़े थे।

Published: undefined

गेंदबाजों के दम पर भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीतने का मौका : स्टीव वॉ

स्पेस एक्सपो में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ की मौजूदगी से हर कोई हैरान था। इस दौरान उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर अपनी बात रखी और कहा कि भारत के पास अपने गेंदबाजों के दम पर ऑस्ट्रेलिया में जीतने का मौका है। साथ ही, वो जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली जैसे दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों से काफी प्रभावित दिखे 'आईएएनएस' से बात करते हुए स्टीव वॉ ने कहा, "बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी काफी रोमांचक होने वाली है। दो बहुत अच्छी टीमें बराबरी की हैं। भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीतने का अच्छा मौका है क्योंकि उनके पास बहुत अच्छा बॉलिंग आक्रमण है। बुमराह और शमी जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज और उनके पास स्पिन का मजबूत तालमेल है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पीछे नहीं है।ऑस्ट्रेलिया के पास भी अच्छी गेंदबाजी है। "

उन्होंने आगे कहा कि मैं भी इन मुकाबलों को लेकर उत्साहित हूं। उम्मीद है कि हमें बढ़िया क्रिकेट देखने को मिलेगी। स्पेस एक्सपो में उनकी मौजूदगी पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "मुझे भी इस बात से हैरानी होती है कि मैं यहां क्या कर रहा हूं, लेकिन सच यह है कि मैंने स्पेस सेक्टर में निवेश किया है। हम 2026 में सैटेलाइट (स्पेस मशीन) लॉन्च करेंगे। मैं नई चीजें सीख रहा हूं और यह मेरे लिए कुछ नया सीखने का अनुभव है। मैं इसका हिस्सा बनकर खुश हूं और यह अंतरिक्ष प्रदर्शनी बहुत रोमांचक है।" ट जगत के गलियारों में इसकी चर्चा अपने चरम पर है।

Published: undefined

महिला टी20 विश्व कप के लिए बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान

बांग्लादेश ने महिला टी-20 विश्व कप 2024 के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज निगार सुल्ताना जोटी की अगुवाई में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। यह टूर्नामेंट 3 से 20 अक्टूबर तक यूएई में खेला जाएगा। विश्व कप के लिए बांग्लादेश की टीम में जुलाई में महिला एशिया कप के लिए उतारी गई टीम से कुछ बदलाव किए गए हैं। लेग स्पिनर फहीमा खातून और बल्लेबाज सोभना मोस्टरी की वापसी बांग्लादेश की टीम में हुई है, जबकि शीर्ष क्रम की अनकैप्ड बल्लेबाज ताज नेहर, सलामी बल्लेबाज साथी रानी और ऑलराउंडर दिशा बिस्वास को भी 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। बांग्लादेश की टीम में ऑलराउंडर रूमाना अहमद, बाएं हाथ की बल्लेबाज रुबिया हैदर झेलिक, ऑलराउंडर शोरीफा खातून, ओपनर इश्मा तनजीम और बाएं हाथ की स्पिनर सबिकुन नाहर जेसमीन को शामिल नहीं किया गया है।

बांग्लादेश की कुछ खिलाड़ी, जिनमें निगार, फहीमा, राबेया खान, शोरना अख्तर, दिलारा अख्तर, जहांआरा आलम और मारुफा अख्तर शामिल हैं, ‘ए’ टीम के दौरे के तहत श्रीलंका में हैं। आईसीसी ने 20 अगस्त को एशियाई देश में राजनीतिक अस्थिरता और सुरक्षा चिंताओं के कारण महिला टी20 विश्व कप को बांग्लादेश से यूएई में शिफ्ट कर दिया था। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा जबकि यूएई टूर्नामेंट का होस्ट है। बांग्लादेश को टूर्नामेंट के 9वें संस्करण के लिए 2009 के चैंपियन इंग्लैंड, 2016 के विजेता वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और स्कॉटलैंड के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। वे अपना अभियान 3 अक्टूबर को शारजाह में स्कॉटलैंड के खिलाफ शुरू करेंगे। फिर, 5 अक्टूबर को इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्रमशः 17 और 18 अक्टूबर को दुबई और शारजाह में होने वाले सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी, जिसके बाद 20 अक्टूबर को दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में फाइनल होगा। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए एक रिजर्व दिन रखा गया है।

बांग्लादेश टीम: निगार सुल्ताना जोटी (कप्तान), नाहिदा अख्तर, मुर्शिदा खातून, शोर्ना अख्तर, ऋतु मोनी, शोभना मोस्तरी, राबेया खान, सुल्ताना खातून, फाहिमा खातून, मारुफा अख्तर, जहांआरा आलम, दिलारा अख्तर, ताज नेहर, शाति रानी और दिशा बिस्वास।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined