खेल

Paris Olympics: पहलवान रित‍िका हुड्डा को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में म‍िली हार, अब रेपचेज से मेडल की उम्मीद

रित‍िका हुड्डा के पास अब रेपचेज के जर‍िए ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा। ऐसे में रीत‍िका को यह दुआ करनी होगी की एपेरी काइजी इस इवेंट के फाइनल में पहुंच जाएं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय पहलवान रितिका हुड्डा वूमेन्स 76 किलो फ्रीस्टाइल रेसलिंग के क्वार्टर फाइनल में हार गई हैं। हालांकि यह मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा। लेक‍िन आख‍िरी अंक एपेरी काइजी ने स्कोर क‍िया था, इस कारण उन्हें सेमीफाइनल में जगह म‍िल गई।

अब रेपचेज के जर‍िए ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा। ऐसे में रीत‍िका को यह दुआ करनी होगी की एपेरी काइजी इस इवेंट के फाइनल में पहुंच जाएं।

Published: undefined

इससे पहले रितिका हुडा महिलाओं के फ्रीस्टाइल 76 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हंगरी की दो बार की यूरोपीय चैंपियनशिप पदक विजेता बर्नाडेट नागी को 12-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी।

22 वर्षीय भारतीय पहलवान ने मुकाबले की शुरुआत में ही अपनी आक्रामक शैली का प्रदर्शन किया और कुछ ही समय में 4-0 की बढ़त बना ली। निष्क्रियता की घड़ी होने के बावजूद, रितिका ने पीछे नहीं हटने का फैसला किया और दो 2-पॉइंट चालों को सुरक्षित करने के लिए एक अच्छी तरह से समय पर हमला किया। जैसे ही पहला पीरियड ख़त्म हुआ, उसकी प्रतिद्वंद्वी, नागी ने 2-पॉइंटर के साथ जवाब दिया, जिससे मुकाबला नज़दीकी हो गया।

Published: undefined

हालांकि, रितिका ने अपना दबदबा कायम रखा और एक शानदार लेग पैंतरेबाज़ी का उपयोग करके नागी का संतुलन बिगाड़ दिया और 2 अंक और हासिल कर लिए, जिससे उसकी बढ़त 6-2 हो गई।

 जैसे ही मैच अपने अंतिम मिनटों में पहुंचा, रीतिका ने अपने प्रतिद्वंद्वी को लगभग पिन कर दिया, और हालांकि वह गिरने से बच नहीं सकी, लेकिन उसके अथक प्रयास से उसे अतिरिक्त अंक मिले। लेकिन रीतिका ने नागी पर दबाव बनाना जारी रखा, अंततः अंतिम 2-पॉइंटर हासिल करके मुकाबला जल्दी समाप्त किया और तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से जीत हासिल की।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined