खेल

खेल: कोहली ने टेस्ट में बनाया एक और 'विराट' रिकॉर्ड और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी पर बोलैंड की नजरें

कोहली भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट में 9 हजार या उससे ज्यादा रन टेस्ट में बनाए हैं और गर्मियों की शुरुआत में चोटों से परेशान रहने के बाद स्कॉट बोलैंड मैदान में वापसी करने के लिए तैयार हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

IND vs NZ: कोहली ने टेस्ट में बनाया एक और 'विराट' रिकॉर्ड, 9 हजार रन किए पूरे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी है. इस टेस्ट का तीसरा दिन भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के लिए काफी खास रहा। दरअसल, विराट कोहली ने मैच के तीसरे दिन अपने टेस्ट करियर के 9 हजार रन पूरे कर लिए। कोहली भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट में 9 हजार या उससे ज्यादा रन टेस्ट में बनाए हैं। टेस्ट में विराट कोहली भारत के चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने अबतक 116 टेस्ट में 29 शतक और 31 अर्धशतक की मदद से 9 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. कोहली से ऊपर सुनील गावस्कर 10122 रन के साथ तीसरे नंबर पर, 13265 रन के साथ राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर और 15921 रन के साथ सचिन तेंदुकर पहले नंबर पर काबिज हैं.

Published: undefined

स्कॉट बोलैंड की नजरें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी पर

गर्मियों की शुरुआत में चोटों से परेशान रहने के बाद स्कॉट बोलैंड मैदान में वापसी करने के लिए तैयार हैं। वो शेफील्ड शील्ड में वापसी करने के साथ और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला से पहले स्कॉट बोलैंड अपनी फॉर्म और ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। बोलैंड एमसीजी में शील्ड में वापसी करेंगे, जहां उनकी विक्टोरिया टीम स्टार-स्टडेड मुकाबले में न्यू साउथ वेल्स से भिड़ेगी। 35 वर्षीय यह तेज गेंदबाज चोटिल होने के कारण टीम से बाहर है। लेकिन अब यह तेज गेंदबाज टीम में जगह बनाने और यह साबित करने के लिए बेताब है कि वह भारत के खिलाफ खेलने का मौका पाने का हकदार है। बता दें, टीम इंडिया के खिलाफ स्कॉट पहले ही बड़े मैचों में अपनी क्षमता दिखा चुके हैं।

बोलैंड ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, "पहले मैच में वापसी के बाद शायद थोड़ी थकान महसूस हो, लेकिन कोई बात नहीं। मुझे पता है कि एक बार जब मैं अपने लय में आ जाऊंगा तो चीजें बदल जाएंगी। मैंने पिछले चार या पांच महीनों में अपने शरीर पर काफी काम किया है। मुझे शील्ड गेम में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।" बोलैंड की वापसी पर सबकी नजर रहेगी, खासकर तब जब वह ऑस्ट्रेलिया में भारत की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट मैच, एमसीजी में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए संभावित कॉल-अप पर नजर रखते हैं। उन्होंने 2022 एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर 6-7 का रिकॉर्ड बनाया था। उन्हें उम्मीद है कि वह भारत के खिलाफ भी वही कारनामा दोहराएंगे।

Published: undefined

डेनियल कोलिंस ने टाला रिटायरमेंट, कहा- 'मैं 2025 में टूर पर वापस आऊंगी'

विश्व नंबर-9 टेनिस खिलाड़ी डेनियल कोलिंस ने अपनी रिटायरमेंट की योजना को स्थगित कर दिया है, और अमेरिकी खिलाड़ी ने घोषणा की है कि वह अगले साल फिर से टूर पर लौटेंगी। इस वर्ष की शुरुआत में, कोलिंस ने कहा था कि 2024 उनके टूर का अंतिम सीजन होगा लेकिन अब उन्होंने 2025 में टूर पर लौटने का फैसला किया है। कोलिंस ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "तो, डैनिमल स्टोरी अपने निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है। मैं 2025 में फिर से टूर पर आऊंगी।" पोस्ट में लिखा गया है, "हालांकि जीवन में कोई गारंटी नहीं है, लेकिन मैं 2024 के अपने सफर को बनाए रखने और तब तक खेलना जारी रखने की उम्मीद करती हूं जब तक कि मैं ऐसा कर सकूं। अभी के लिए एकमात्र गारंटी कुछ और रोमांचक मैच होंगे।"

इसमें आगे कहा गया है, "मैं अपने सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देती हूं, जो इस दौरान मुझे प्रोत्साहित करते रहे हैं। साथ ही, मैं अपने टूर के सबसे करीबी दोस्तों को भी धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया।" 30 वर्षीय कोलिंस के लिए मौजूदा सत्र काफी अच्छा रहा है क्योंकि 2022 ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनलिस्ट ने मार्च और अप्रैल में मियामी और चार्ल्सटन में लगातार दो टूर्नामेंट जीते हैं। उन्होंने एक पोस्ट में कहा, "मैं अपने एंडोमेट्रियोसिस और अन्य स्वास्थ्य चुनौतियों से जुड़ी कुछ समस्याओं से जूझ रही हूं। जबकि मैं इस साल अपने टेनिस करियर को एक अच्छे नोट पर समाप्त करने और अपने जीवन के अगले अध्याय को शूरू करने के लिए बहुत उत्साहित थी, लेकिन चीजें योजना के अनुसार नहीं हुईं।

Published: undefined

पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 152 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की

पाकिस्तान ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर 152 रनों की शानदार जीत के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। यह जीत पाकिस्तान के स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिली, जिन्होंने दोबारा इस्तेमाल की गई पिच का पूरा फायदा उठाया और चौथे दिन लंच से पहले इंग्लैंड को 144 रनों पर आउट कर दिया। इस नतीजे के बाद अगले हफ्ते रावलपिंडी में रोमांचक सीरीज का निर्णायक मुकाबला होगा, जिसमें सीरीज 1-1 से बराबर होगी।

297 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए, बाएं हाथ के स्पिनर नोमान अली ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को ढेर कर दिया, जिन्होंने चौथे दिन सुबह गिरे आठ में से सात विकेट चटकाए, दूसरी पारी में 8-46 और मैच में कुल मिलाकर 11-147 के आंकड़े हासिल किए। मैच में नौ विकेट लेने वाले साजिद खान को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। नोमान ने ऑफ स्पिनर साजिद खान के साथ मिलकर, जिन्होंने दोनों पारियों में नौ विकेट लिए, इंग्लैंड की स्पिन के सामने कमजोरियों को उजागर किया। दोनों ने मिलकर 20 विकेट आपस में बांटने का दुर्लभ कारनामा किया, ऐसा टेस्ट इतिहास में केवल सात बार हुआ है।

Published: undefined

2012 के बाद भारत में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बने रचिन रवींद्र

रचिन रवींद्र शुक्रवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान भारतीय धरती पर टेस्ट शतक बनाने वाले 2012 के बाद से न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए। रचिन रवींद्र ने बेंगलुरु टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 123 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उनकी इस पारी की बदौलत न्यूजीलैंड मजबूत स्थिति में दिख रही है, जबकि पहली पारी में बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद भारतीय बल्लेबाजों को अब बड़ी जंग लड़नी होगी। हालांकि, न्यूजीलैंड ने सुबह के सत्र में चार विकेट खो दिए, लेकिन बेंगलुरु से ताल्लुक रखने वाले रविंद्र ने 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से शानदार शतक जड़कर टीम की लय को बनाए रखा। 21 वर्षीय रविंद्र का टेस्ट क्रिकेट में दूसरा शतक था, उन्होंने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया था।

भारत में 12 साल बाद ऐसा हुआ है जब न्यूजीलैंड के किसी बल्लेबाज ने टेस्ट शतक जड़ा है। आखिरी बार रॉस टेलर ने 2012 में 113 रन की पारी खेली थी। साथ ही इस पारी के साथ, रवींद्र भारत में टेस्ट शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के 21वें खिलाड़ी बन गए रवींद्र, जिन्होंने 2021 में कानपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, ने टिम साउदी के साथ आठवें विकेट के लिए 137 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। साउदी ने 73 गेंदों पर 65 रन में 5 चौके और 4 सिक्स लगाए। दूसरे छोर पर रचिन ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए 157 गेंदों पर 134 रन में 13 चौके और 4 छक्के लगाए।

रचिन आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। रचिन को कुलदीप यादव ने आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया। कुलदीप ने 99 रन पर तीन विकेट और रवींद्र जडेजा ने 72 रन पर तीन विकेट हासिल किए। मोहम्मद सिराज को 84 रन पर 2 विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन के हिस्से में 1-1 विकेट आया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined