खेल

खेल: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा भारत और साक्षी-गीता ने की रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग की घोषणा

चीन के हुलुनबुइर में चल रही पुरुष एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा भारत और पूर्व महिला पहलवान साक्षी मलिक और गीता फोगाट ने रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग की शुरुआत की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में बनाई जगह, सेमीफाइनल में कोरिया को रौंदा

Asian Champions Trophy 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला आज भारत और साउथ कोरिया के बीच खेला गया। भारत ने सेमीफाइनल में कोरिया को बुरी तरह से हराया और फाइनल का टिकट हासिल किया। भारतीय टीम ने 4-1 से कोरिया को रौंदा और फाइनल में प्रवेश किया। भारत को अब कल यानी मंगलवार 17 सितंबर को एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 फाइनल में चीन से भिड़ना है। भारत की ये लगातार छठी जीत इस टूर्नामेंट में है। सेमीफाइनल से पहले भारत ने टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की थी। भारत ने मेजबान चीन को 3-0 से हराया था और फिर जापान और मलेशिया को क्रमशः 5-1 और 8-1 से हराया, लेकिन पिछले दो लीग मैचों में कोरिया (3-1) और पाकिस्तान (2-1) ने उनकी परीक्षा ली।

Published: undefined

साक्षी मलिक, गीता फोगाट ने की रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग की घोषणा

पूर्व महिला पहलवान साक्षी मलिक और गीता फोगाट ने सोमवार को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग की शुरुआत की घोषणा की है। रियो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता गीता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक संयुक्त बयान पोस्ट किया। उन्होंने पोस्ट में लिखा , "हमारे गांवों और समुदायों ने हमें बड़ा किया, पूरा देश हमें चैंपियन बनाने के लिए एक साथ आया। तिरंगे के लिए लड़ने से बड़ा कोई सम्मान नहीं हो सकता है। आपके प्यार और प्रेरणा ने इसे संभव बनाया। हम अपने सार्वजनिक और निजी दोनों भागीदारों के योगदान के लिए उनके आभारी हैं, और हम विशेष रूप से सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता और समर्थन के प्रति आभार जताते हैं।

उन्होंने कहा, "आपने हम पर जो भरोसा दिखाया उसके बदले यह जरूरी है कि हम अपनी खेल प्रतिभा, अनुभव, धैर्य और सफलता को खेल की सेवा में समर्पित कर दें। इसलिए हम दोनों मिलकर रेसलिंग चैंपियंस सुपर लीग शुरू करने का ऐलान करते हैं।" पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता अमन सहरावत भी इस नए प्रयास में शामिल हो गए हैं, और उन्होंने अपना पूरा समर्थन दिया है। पिछले साल पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के साथ प्रमुख चेहरा रहीं साक्षी ने पिछले साल दिसंबर में कुश्ती से संन्यास की घोषणा की थी।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

रोनाल्डो चैंपियंस लीग एलीट टूर्नामेंट के पहले मुकाबले से बाहर

फुटबॉल जगत के महानतम खिलाड़ियों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो वायरल होने के कारण अल-शॉर्टा के खिलाफ होने वाले एएफसी चैंपियंस लीग एलीट टूर्नामेंट में अपने पदार्पण मैच के लिए अल-नासर टीम के साथ इराक नहीं गये। रोनाल्डो की कप्तानी वाले सऊदी अरब क्लब अल-नासर ने आधिकारिक बयान में कहा, "पुर्तगाल के फॉरवर्ड की तबीयत ठीक नहीं थी और वह वायरल से संक्रमित पाये गए थे"। उन्होंने कहा कि टीम के चिकित्सक ने पुष्टि की है कि रोनाल्डो को फिलहाल आराम करने की ज़रूरत है।

नेशंस लीग में पुर्तगाल के लिए खेलते हुए रोनाल्डो ने हाल ही में क्रोएशिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ गोल कर अपने अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या रिकॉर्ड 132 तक पहुंचाई। रोनाल्डो ने पांच यूईएफए चैंपियंस लीग जीती हैं लेकिन अल-नासर के लिए अभी तक कोई बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। एलीट टूर्नामेंट में रोनाल्डो का पदार्पण अब 20 सितंबर को रियाद में कतर के क्लब अल-रायन के खिलाफ हो सकता है।

Published: undefined

इंडियन रेसिंग फेस्टिवल : मोहम्मद रयान की पहली आईआरएल जीत

रविवार को मद्रास इंटरनेशनल सर्किट (एमआईसी) में हुए इंडियन रेसिंग फेस्टिवल के तीसरे दौर में चेन्नई टर्बो राइडर्स के लिए एक रोमांचक दिन था। मोहम्मद रयान ने पोल से शुरू करके इंडियन रेसिंग लीग (आईआरएल) में अपनी पहली जीत दर्ज की। 22 साल के रयान की यह जीत उनके साथी जॉन लैंकेस्टर की शनिवार को रेस-1 में हुई जीत के बाद आई। 2019 के रोटैक्स कार्टिंग चैंपियन रेयान ने अपने घरेलू ट्रैक पर तेज शुरुआत की और लगातार बेहतरीन लैप्स पूरे करके आईआरएल में अपनी पहली जीत दर्ज की, जिससे उनकी टीम चेन्नई टर्बो राइडर्स में जश्न का माहौल बन गया। जीत के बाद खुश रयान ने कहा, “मेरी शुरुआत अच्छी रही और मैंने लगातार फोकस बनाए रखा। मुझे खुशी है कि मेरी टीम चेन्नई टर्बो राइडर्स ने इस वीकेंड दोनों आईआरएल रेस जीती और बड़े पॉइंट्स हासिल किए।”

फॉर्मूला 4 इंडियन चैंपियनशिप में तीन रेसों में तीन अलग-अलग विजेता बने। रुहान अल्वा (श्राची रारह बंगाल टाइगर्स), वीर शेठ (अहमदाबाद एपेक्स रेसर्स) और दक्षिण अफ्रीका के अकील अलीभाई (ब्लैक बर्ड्स हैदराबाद) ने जीत दर्ज की। दिन की पहली रेस में रुहान अल्वा ने पहले ही लैप में बढ़त बना ली और उन्हें रोकना मुश्किल हो गया। 15 मिनट के बाद सेफ्टी कार आई जिससे रेस धीमी पड़ गई। रेस के फिर से शुरू होने पर, अल्वा ने जीत हासिल की और रेस का सबसे तेज लैप भी उनके नाम रहा। अगली रेस में जेडन परियत ने शुरुआत से बढ़त बनाए रखी, हालांकि अलीभाई से टक्कर के बाद उनका स्थान खिसक गया। परियत को बाद में "टक्कर से बचने में नाकाम रहने" के लिए 20 सेकंड की पेनल्टी दी गई, जिससे वह आठवें स्थान पर आ गए। इसके बाद वीर शेठ, रुहान अल्वा और अभय मोहन (बेंगलुरु स्पीडस्टर्स) ने क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined