खेल

खेल: अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी के खिलाफ ICC का एक्शन और 3 मैचों का प्रतिबंध झेल रहे नाचो फर्नांडीज को मिली राहत

आईसीसी ने बल्ले का अपमान करने के लिए अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज़ को आधिकारिक फटकार लगाई है और स्पेनिश फुटबॉल महासंघ की अपील समिति ने सेंट्रल डिफेंडर नाचो फर्नांडीज पर लगे तीन मैचों के प्रतिबंध को घटाकर दो मैचों का कर दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS  

आईसीसी ने अफगानी खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज को लगाई फटकार

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप लीग मैच के दौरान अपने बल्ले का अपमान करने और उसे कुर्सी पर पटकने के लिए अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज़ को आधिकारिक फटकार लगाई है। इंग्लैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे रहमानुल्लाह गुरबाज़ को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए दंडित किया गया था। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो "एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण या फिक्स्चर और फिटिंग के दुरुपयोग" से संबंधित है।

इसके अलावा, गुरबाज़ के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक अवगुण अंक जोड़ा गया है, जिनके लिए यह 24 महीनों में पहला अपराध था। यह घटना अफगानिस्तान की पारी के 19वें ओवर में घटी, जब आउट होने के बाद गुरबाज ने अपना बल्ला बाउंड्री रोप और एक कुर्सी पर पटक दिया। गुरबाज ने अपनी गलती मान ली है और आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के जेफ क्रो द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

Published: undefined

चहल या बिश्नोई टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे : आकाश चोपड़ा

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का मानना है कि युजवेंद्र चहल या रवि बिश्नोई में से कोई एक टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह पक्की कर सकता है। चहल को घरेलू धरती पर होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली। 2016 में अपने डेब्यू के बाद से भारत की सफेद गेंद वाली टीम में नियमित 33 वर्षीय चहल ने इंग्लैंड में 2019 विश्व कप में खेला था और 12 विकेट लिए थे। आकाश चोपड़ा ने कहा, "युजी चहल खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां भारतीय टीम उन्हें पूरे साल अपने साथ रखती है लेकिन जब कोई विश्व स्तरीय टूर्नामेंट आता है, तो वे कहते हैं, 'धन्यवाद सर' हमें आपकी सेवाओं की ज़रूरत नहीं है।'' "युज़ी या रवि में से कोई एक उस भारतीय टीम का हिस्सा होगा जिसे 2024 टी20 विश्व कप के लिए चुना जाएगा। ऐसे में ये टूर्नामेंट इन दोनों के लिए अहम है। मैं वास्तव में यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि रवि बिश्नोई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कैसा प्रदर्शन करते हैं।"

चोपड़ा ने पांच गेंदबाजों को चुना जिनके प्रदर्शन पर वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान करीब से नजर रखेंगे। चहल और बिश्नोई के अलावा, युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक भी इस सूची में थे। चोपड़ा ने कहा कि अपनी तेज रफ्तार से दुनिया को हैरान करने के बाद यह युवा खिलाड़ी फिलहाल भटका हुआ लग रहा है। उमरान मलिक की कहानी एक खूबसूरत कहानी रही है, लेकिन यह अभी तक पूरी नहीं हुई है। अर्शदीप सिंह भी सूची में थे। साथ ही दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज, मुकेश कुमार, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दौरान खेल के विभिन्न प्रारूपों में पदार्पण किया था, वो भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

Published: undefined

तीन मैचों का प्रतिबंध झेल रहे नाचो फर्नांडीज को मिली राहत

स्पेनिश फुटबॉल महासंघ की अपील समिति ने सेंट्रल डिफेंडर नाचो फर्नांडीज पर लगे तीन मैचों के प्रतिबंध को घटाकर दो मैचों का कर दिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नाचो इस सप्ताहांत सेविला के खिलाफ होने वाले मैच में नहीं खेल पाऐंगे, लेकिन वह एफसी बार्सिलोना के खिलाफ सीजन के पहले 'क्लासिको' के लिए उपलब्ध रहेंगे।

यह रियल मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी के लिए अच्छी खबर है, जो घुटने की चोट के बाद पूरे सीजन एडर मिलिटाओ के बिना रहे हैं, जबकि डेविड अलाबा अभी भी कमर की समस्या के कारण फिटनेस के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ब्रेक से पहले दरकिनार कर दिया था।

Published: undefined

एडिलेड 2025 बीच वॉलीबॉल विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

इंटरनेशनल वॉलीबॉल फेडरेशन (एफआईवीबी) ने घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलिया का एडिलेड शहर 2025 एफआईवीबी बीच वॉलीबॉल विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घोषणा सोमवार को मेक्सिको के त्लाक्सकाला में टूर्नामेंट के 2023 संस्करण के समापन के बाद की गई। यह पहली बार है कि ऑस्ट्रेलिया बीच वॉलीबॉल विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। हस्ताक्षर समारोह मेक्सिको में चैंपियनशिप के अंतिम दौर से पहले आयोजित किया गया था।

एफआईवीबी के अध्यक्ष ऐरी एस ग्रेका ने कहा, "हमें बीच वॉलीबॉल विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया जाने की खुशी है क्योंकि खेल की वैश्विक वृद्धि और लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। ऑस्ट्रेलिया, बीच वॉलीबॉल के लिए एक बेस्ट प्लेस है, यहां शानदार आयोजन के लिए सभी चीजें उपलब्ध हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे ऐसा करेंगे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined