खेल

ICC T20 Women’s World Cup 2024 का आगाज आज, बांग्‍लादेश-स्‍कॉटलैंड भिड़ंत के साथ होगा शंखनाद

पांच-पांच टीमों को ग्रुप स्टेज के लिए दो अलग-अलग ग्रुपों में बांटा गया हैं। हर ग्रुप की टीमें अपने समूह के हर दूसरे देश के साथ एक बार सामना करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज आज यानी 3 अक्टूबर से यूएई में होना है। यह आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का 9वां एडिशन है, जिसमें 10 टीमें हिस्सा ले रही है। पांच-पांच टीमों को ग्रुप स्टेज के लिए दो अलग-अलग ग्रुपों में बांटा गया हैं। हर ग्रुप की टीमें अपने समूह के हर दूसरे देश के साथ एक बार सामना करेगी।

बता दें कि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का आज पहला मुकाबला बांग्लादेश और स्कॉटलैंड महिला टीम के बीच होना है। यह मुकाबला दोपहर 3:30 बजे से होगा। फैंस इ मैच का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स चैनल्स पर देख सकते हैं, जबकि लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी पल्स हॉटस्टार पर देख सकते हैं। साथ ही जागरण ऑनलाइन पर भी मैच से जुड़े अपडेट्स पढ़ सकते हैं।

Published: undefined

उधर, कप्तान हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम जब संयुक्त अरब अमीरात में आज से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 महिला विश्व कप में उतरेगी तो उसका एकमात्र लक्ष्य खिताब जीत कर इतिहास रचना होगा। खासतौर पर कप्तान हरमनप्रीत पर काफी दबाव होगा, क्योंकि वह लगातार चौथी बार इस विश्व कप में भारतीय टीम की अगुआई करने जा रही हैं। इस साल जून में भारतीय पुरुष टीम के टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद अब फैंस को महिला टीम से भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है। भारतीय महिला टीम भी इतिहास रचने को तैयार है।

हरमनप्रीत की कप्तानी में भारत ने 15 विश्व कप मैचों में से 11 में जीत दर्ज की है। हालांकि 35 वर्षीय हरमनप्रीत पर इस विश्व कप में दोहरा दबाव होगा। उन्हें कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। पिछले कुछ समय से हरमनप्रीत तेज गति से रन बनाने में विफल रही हैं। भारतीय टीम को यदि विश्व कप जीतना है तो हरमनप्रीत को अच्छी पारियां खेलनी होंगी। हरमनप्रीत विश्व कप में सर्वाधिक 15 मैचों में कप्तानी करने वाली भारतीय खिलाड़ी हैं। दूसरे स्थान पर पूर्व कप्तान मिताली राज (13) हैं।

Published: undefined

भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यास्तिका भाटिया, रिचा घोष, दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिगेज, शेफाली वर्मा, श्रेयांका पाटिल, संजीवन संजना, दीप्ति शर्मा, आशा सोभना, अरुधंति रेड्डी, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined