खेल

खेल: ड्वेन ब्रावो ने लिया क्रिकेट से संन्यास, KKR के मेंटर बने और महिला T20 WC के भारत-पाक मैच में ये होंगी मैदानी अंपायर

कोलकाता नाइट राइडर्स में टीम मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, आईपीएल फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी और महिला टी20 विश्व कप के भारत-पाक मैच में शेरिडन और एजेनबैग होंगी मैदानी अंपायर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने डीजे ब्रावो को अपना टीम मेंटर बनाया

ड्वेन ब्रावो, जिन्होंने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है, 2025 में कोलकाता नाइट राइडर्स में टीम मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, आईपीएल फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अब वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, यूएई के आईएलटी20 में अबू धाबी नाइट राइडर्स, यूएसए के मेजर लीग क्रिकेट में लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के साथ मेंटर के रूप में जुड़ेंगे। इससे पहले, वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी आईपीएल के पिछले दो सत्रों में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के तेज गेंदबाजी कोच थे और पुरुष टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली अफगानिस्तान टीम के मेंटर थे।

वेस्टइंडीज के साथ सभी प्रारूपों में अपने असाधारण करियर के लिए प्रसिद्ध ब्रावो इतिहास के सबसे सफल टी20 विशेषज्ञों में से एक बन गए हैं। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने 582 टी20 मैच खेले हैं, 631 विकेट लिए और लगभग 7,000 रन बनाए हैं। नाइट राइडर्स ग्रुप के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा, "डीजे ब्रावो का हमारे साथ जुड़ना एक रोमांचक विकास है। जीतने के लिए उनका अथक प्रयास, उनके विशाल अनुभव और गहन ज्ञान के साथ, हमारी फ्रेंचाइजी और खिलाड़ियों को बहुत लाभ पहुंचाएगा। हमें इस बात की भी खुशी है कि ब्रावो सीपीएल, एमएलसी और आईएल टी20 सहित वैश्विक स्तर पर हमारी अन्य फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ेंगे।"

डीजे ब्रावो ने भी इस नए अध्याय के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया, "मैं पिछले 10 वर्षों से सीपीएल में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का हिस्सा रहा हूं। विभिन्न लीगों में नाइट राइडर्स के लिए और उनके खिलाफ खेलने के बाद, मैं उनके संचालन के तरीके का बहुत सम्मान करता हूं। "मालिकों का जुनून, प्रबंधन का पेशेवर रवैया और परिवार जैसा माहौल इसे एक खास जगह बनाता है। यह मेरे लिए एकदम सही मंच है क्योंकि मैं खेलने से लेकर अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को सलाह देने और कोचिंग देने तक का सफर तय कर रहा हूं।"

Published: undefined

महिला टी20 विश्व कप के भारत-पाक मैच में शेरिडन और एजेनबैग होंगी मैदानी अंपायर

ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन और दक्षिण अफ्रीका की लॉरेन एजेनबैग को अगले महीने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के भारत-पाकिस्तान मैच के लिए मैदानी अंपायर नियुक्त किया गया है। वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स छह अक्टूबर को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जाने वाले इस अहम मैच की टेलीविजन अंपायर होंगी।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को तीन से 20 अक्टूबर तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए मैच अधिकारियों की सूची जारी की। इस विश्व कप के लिए सभी मैच अधिकारी महिलाएं हैं। इसमें  तीन रेफरी और 10 अंपायर शामिल हैं।

भारत की ओर से जीएस लक्ष्मी मैच रेफरी, जबकि वृंदा राठी अंपायरिंग की भूमिका में होंगी टूर्नामेंट का आगाज बांग्लादेश बनाम स्कॉटलैंड मैच से तीन अक्टूबर को होगा। भारतीय टीम चार अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी। इस मैच में  विलियम्स और इंग्लैंड की अन्ना हैरिस मैदानी अंपायर होंगी जबकि ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगी। भारत और श्रीलंका के बीच नौ अक्टूबर को खेले जाने वाले मैच के लिए न्यूजीलैंड की किम कॉटन और एजेनबैग मैदानी जबकि इंग्लैंड की सुजैन रेडफर्न टीवी अंपायर होंगी। तेरह अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के मैच के लिए रेडफर्न और कॉटन  मैदान पर जबकि  विलियम्स तीसरे अंपायर की भूमिका में होंगी। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल (17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर) और फाइनल (20 अक्टूबर) के लिए अंपायर और मैच रेफरी की घोषणा बाद में की जाएगी। टी20 विश्व कप के नौवें सत्र की मेजबानी बांग्लादेश द्वारा की जानी थी, लेकिन देश में राजनीतिक अशांति के कारण इसे यूएई में आयोजित किया जा रहा है।

Published: undefined

भारतीय अंडर-17 टीम सैफ अंडर-17 चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में नेपाल से भिड़ेगी

आत्मविश्वास से भरी भारत की अंडर-17 फुटबॉल टीम शनिवार को यहां सैफ अंडर-17 चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में नेपाल से भिड़ेगी। भारतीय टीम को इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट में अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखने की उम्मीद है जिसने बांग्लादेश को 1-0 और मालदीव को 3-0 से शिकस्त दी तथा ग्रुप ए तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। नेपाल ने भूटान के खिलाफ अपने अंतिम मैच में आखिर में किये गोल की बदौलत जीत हासिल कर ग्रुप बी तालिका में पाकिस्तान के बाद दूसरा स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई।

वहीं पाकिस्तान का सामना शनिवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश से होगा। भारत को अपने मुकाबलों के बीच काफी आराम मिला जिसमें सेमीफाइनल की तैयारी के लिए उन्हें पूरे तीन दिन मिले। मुख्य कोच इश्फाक अहमद ने कहा कि खिलाड़ियों को मिले आराम से उन्हें उबरने और चोट मुक्त होने का मौका मिला। अहमद ने कहा, ‘‘हम कृत्रिम टर्फ पर खेल रहे हैं तो थकान से उबरने में मदद मिलती है। हर दिन टर्फ पर खेलना और ट्रेनिंग करना आसान नहीं है। इसका नकारात्मक असर पड़ता है। यहां हर दिन बारिश हो रही है और हम होटल तक ही सीमित हैं। कभी कभार आपके लिए यह अच्छी चीज होती है क्योंकि इससे आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने का काफी मौका मिल जाता है जिससे मदद मिलती है।’’

भारत ने पिछले साल सैफ अंडर-16 चैम्पियनशिप के ग्रुप चरण में नेपाल को 1-0 से मात दी थी जिसमें उसके लिए एकमात्र गोल मोहम्मद अरबाश ने दागा था। नेपाल ने पाकिस्तान से पहले मैच में 0-1 से हारने के बाद वापसी की और श्रीलंका पर 4-0 की जीत के बाद भूटान को 2-1 से पराजित किया।

Published: undefined

हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 में शीर्ष भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लेंगी भाग

भारत का प्रमुख महिला गोल्फ टूर्नामेंट, हीरो महिला इंडियन ओपन, अपने 16वें संस्करण के लिए तैयार है। डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 24 से 27 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित होने वाले इस साल के टूर्नामेंट में कई स्टार खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें मौजूदा लेडीज़ यूरोपियन टूर (एलईटी) सीजन की सात विजेता और अन्य शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं। 2007 में स्थापित इस टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि 400,000 अमेरिकी डॉलर है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों की ओर से कड़ी चुनौती देखने को मिलेगी। ये खिलाड़ी 2023 के संस्करण में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे, जब तीन भारतीय गोल्फर शीर्ष 10 में थे। 2024 के संस्करण में उल्लेखनीय खिलाड़ियों में तीन पूर्व चैंपियन शामिल हैं: क्रिस्टीन वुल्फ (2019), केमिली शेवेलियर (2017) और कैरोलीन हेडवाल (2011)। इसके अलावा, 2023 और 2024 के सीजन के विजेताओं के साथ-साथ भारत के शीर्ष खिलाड़ियों के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

हीरो मोटोकॉर्प के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट संजय भान ने कहा, “हीरो महिला इंडियन ओपन न केवल भारत का प्रमुख गोल्फ टूर्नामेंट है, बल्कि लेडीज़ यूरोपियन टूर कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें हर संस्करण के साथ टूर्नामेंट की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ते हुए देखकर गर्व होता है। हम भारत में महिला गोल्फ को बढ़ावा देने में उनके असाधारण काम के लिए भारतीय महिला गोल्फ संघ की सराहना करते हैं और लेडीज़ यूरोपियन टूर के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को जारी रखने के लिए रोमांचित हैं। हम एक और रोमांचक संस्करण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं।” दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी महिला गोल्फ प्रतियोगिता और एशिया में सबसे प्रतिष्ठित में से एक के रूप में, हीरो विमेंस इंडियन ओपन कई चैंपियनों के लिए लॉन्चपैड रहा है, जिनमें से कई एलपीजीए सहित उच्च स्तर तक पहुंच चुकी हैं। पिछले चैंपियनों की सूची में लॉरा डेविस और यानी त्सेंग, जो 2007 में उद्घाटन कार्यक्रम की विजेता थीं और बाद में विश्व नंबर 1 बनी, जैसे दिग्गज के नाम शामिल हैं|

भारतीय महिला गोल्फ संघ की प्रेसिडेंट कविता सिंह ने कहा, "भारत में महिला गोल्फ हर साल बेहतर होता जा रहा है! जबकि हमारी लड़कियों का विदेशों में बेहतरीन प्रदर्शन जारी हैं, उनमें से कई शीर्ष 10 में शामिल हैं और यहां तक कि पोडियम फिनिश भी दर्ज करती हैं, घरेलू गोल्फ की खबर भी उतनी ही उत्साहजनक है। इंडियन टूर लगातार बढ़ रहा है और फल-फूल रहा है, अब कई और लड़कियां इस खेल की ओर आकर्षित हो रही हैं। लड़कियों की नई पीढ़ी बेहद प्रतिभाशाली है और सफलता की भूखी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined