खेल

खेल: बुमराह बने नंबर-1 टेस्ट बॉलर, अश्विन से छीना ताज और महिला T20 WC 2024 में पहली बार होगा इस सिस्टम का प्रयोग

कानपुर टेस्ट में छह विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज़ बन गए हैं और महिला टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत तीन अक्टूबर से हो रही है। यह पहला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट होगा, जहां स्मार्ट रिप्ले सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज़ बने बुमराह, अश्विन को पछाड़ा

कानपुर टेस्ट में छह विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने हमवतन और भारत-बांग्लादेश सीरीज़ में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे आर अश्विन को पछाड़ा, जो अब बुमराह से एक रेटिंग अंक कम होकर 869 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। बुमराह के 870 रेटिंग अंक हैं। यह दूसरी बार है जब बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बने हैं। इससे पहले वह इस साल फ़रवरी में भी नंबर एक गेंदबाज़ बने थे और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ थे।

कानपुर टेस्ट में दो अर्धशतकों के साथ प्लेयर ऑफ़ द मैच बनने वाले सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल अब बल्लेबाज़ों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं, वहीं विराट कोहली ने शीर्ष 10 में वापसी करते हुए छठे स्थान पर क़ब्ज़ा जमाया। कोहली ने कम स्कोरिंग वाले कानपुर टेस्ट में 47 और नाबाद 29 का स्कोर खड़ा किया था। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ गॉल में खेले गए दूसरे टेस्ट में नाबाद 182 रन बनाने वाले कामिंडु मेंडिस अब बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं, वहीं बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज़ अब टेस्ट क्रिकेट के शीर्ष पांच ऑलराउंडर्स में शुमार हो गए हैं।

Published: undefined

महिला टी20 विश्व कप 2024 में स्मार्ट रिप्ले सिस्टम का प्रयोग होगा

महिला टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत तीन अक्टूबर से हो रही है। यह पहला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट होगा, जहां स्मार्ट रिप्ले सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग इससे पहले आईपीएल 2024 और द हंड्रेड में किया जा चुका है। आईसीसी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "हर मैच में कम से कम 28 कैमरों की कवरेज होगी, जिसे कई तरह के विश्लेषणात्मक और दृश्यात्मक सुधारों के साथ पेश किया जाएगा। सभी मैचों में डिसीज़न रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) उपलब्ध होगा, जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रिप्ले सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। यह टीवी अंपायर को विभिन्न कोणों से एकसाथ आने वाले फुटेज़ की तुरंत समीक्षा कर सटीक निर्णय लेने में मदद करेगा।"

स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के तहत टीवी अंपायर को सीधे दो हॉक-आई ऑपरेटरों से जानकारी मिलेगी, जो अंपायर के साथ एक ही कमरे में बैठेंगे और उन्हें मैदान में लगे हॉक-आई के आठ हाई-स्पीड कैमरों द्वारा कैद किये गए दृश्य को दिखाएंगे। अब तक टीवी प्रसारण निदेशक, तीसरे अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच मध्यस्थ का काम करते थे। अब प्रसारण निदेशक की मध्यस्थता की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह सिस्टम टीवी अंपायर को पहले से अधिक दृश्य देखने की सुविधा भी देता है, जिसमें स्प्लिट-स्क्रीन भी शामिल हैं। स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के तहत स्टंपिंग रेफरल के मामले में टीवी अंपायर हॉक-आई ऑपरेटरों से स्प्लिट-स्क्रीन विजुअल मांग सकते हैं। मान लीजिए कि अगर गेंद और बल्ले के बीच अच्छा-ख़ासा गैप है तो टीवी अंपायर अल्ट्रा एज़ (यह देखने के लिए कि क्या यह कैच आउट था) के लिए नहीं पूछेंगे और इसके बजाय सीधे स्टंपिंग के लिए साइड-ऑन रिप्ले की जांच करेंगे। यदि टीवी अंपायर को बैट और गेंद के बीच स्पष्ट दूरी नहीं दिखती है, तभी वह अल्ट्रा एज़ जांच करेंगे।

स्टंपिंग के मामले में स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के तहत टीवी अंपायर को ट्राई-विज़न दृश्य दिखेंगे। एक ही फ़्रेम में साइड-ऑन कैमरा और फ़्रंट-ऑन कैमरा दोनों से फ़ुटेज़ दिखाया जाएगा। फ़्रंट-ऑन कैमरा कोण महत्वपूर्ण है क्योंकि बेल्स को हटाने का सटीक समय बताएगा। पहले ब्रॉडकास्टर हर तरफ़ से साइड-ऑन कोण और स्टंप कैम से फ़ुटेज़ दिखाया करते थे। लेकिन स्टंप कैम लगभग 50 फ़्रेम प्रति सेकंड की कम गति से एक्शन रिकॉर्ड करता है, जबकि हॉक-आई कैमरा लगभग 300 फ़्रेम प्रति सेकंड से एक्शन रिकॉर्ड करता है, जिसका अर्थ है कि अंपायरों के पास अब अपने निर्णय लेने के लिए अधिक सटीक फ़ुटेज़ होंगे। अंपायरिंग के संदर्भ में एक और महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इस बार के महिला टी20 विश्व कप में अंपायरों के पूरे पैनल में सिर्फ़ महिलाएं होंगे। साथ ही मैच ऑफिशियल भी महिलाएं ही होंगी। पिछले टी20 विश्व कप में भी ऐसा हुआ था।

Published: undefined

धोनी, ऋतुराज और जडेजा को जरूर रिटेन करेगी सीएसके : अजय जडेजा

आईपीएल 2025 को लेकर टीमों की तैयारी शुरू हो चुकी है, जिसका पहला पड़ाव खिलाड़ियों को रिटेन करना और मेगा-ऑक्शन होगा। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा ने चेन्नई सुपर किंग्स को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उनका मानना ​​है कि एमएस धोनी, ऋतुराज गायकवाड और रवींद्र जडेजा आईपीएल 2025 की मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई के लिए तीन रिटेन किये जाने वाले खिलाड़ी होंगे। इनका चयन करने के लिए फ्रेंचाइजी को ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। पूर्व क्रिकेटर ने जियोसिनेमा पर कहा, "एमएस धोनी निश्चित रूप रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप में होंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है, खासकर इसलिए क्योंकि वह अब एक अनकैप्ड खिलाड़ी है। उन्होंने टीम के लिए बहुत कुछ किया है और उनकी कीमत पर कोई सवाल नहीं है।

"ऋतुराज गायकवाड कप्तान हैं, और उनका यह साल अच्छा रहा है, इसलिए आप उन्हें भी बनाए रखने की उम्मीद करेंगे। रवींद्र जडेजा को भी बाहर नहीं रखा जा सकता है, इसलिए मुझे लगता है कि ये तीनों उनके लिए एकदम सही रिटेन किये जाने वाले खिलाड़ी होंगे।" पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा को लगता है कि राइट टू मैच कार्ड पांच बार की आईपीएल चैंपियन सीएसके के लिए फायदेमंद होगा।

Published: undefined

सुमित नागल शंघाई मास्टर्स के पहले दौर में बाहर

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल का खराब प्रदर्शन शंघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में भी जारी रहा जहां उन्हें बुधवार को यहां पहले दौर में ही सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा।

यह 27 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी चीन के वू यिबिंग के सामने खास चुनौती पेश नहीं कर पाया और 6-3, 6-3 से हारने के कारण उनका अभियान पहले दौर में ही समाप्त हो गया।

नागल अगस्त में अमेरिकी ओपन के पुरुष एकल में पहले दौर में नीदरलैंड के टालोन ग्रिक्सपुर से हारकर बाहर हो गए थे। अमेरिकी ओपन के बाद वह पहली बार किसी टूर्नामेंट में भाग ले रहे थे।

नागल हाल में स्वीडन के खिलाफ डेविस कप मुकाबले में नहीं खेले थे जिसके कारण अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के साथ उनका विवाद हो गया था। नागल पिछले कुछ समय से पीठ की चोट से जूझ रहे हैं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

तीनों प्रारूपों में अलग अलग कप्तानों की नियुक्ति कर सकता है पीसीबी

व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर और सीमित ओवरों के कप्तान पर बढते दबाव के मद्देनजर पाकिस्तान में तीनों प्रारूपों के लिये अलग अलग क्रिकेट कप्तानों की नियुक्ति की जा सकती है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बाबर आजम को वनडे टीम की कप्तानी देने वाला था लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिये बुधवार की रात कप्तानी से इस्तीफा दे दिया भीतरी सूत्रों का मानना है कि सीमित ओवरों के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन या चयन समिति के लिये अगला कप्तान चुनना आसान नहीं होगा ।

सूत्र ने कहा ,‘‘ मुहम्मद रिजवान सीमित ओवरों के कप्तान हो सकते हैं क्योंकि बाबर के अलावा वही अकेले खिलाड़ी है जिनकी तीनों प्रारूपों की टीम में जगह पक्की है ।’ उन्होंने कहा ,‘‘ लेकिन टीम के व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर को देखते हुए रिजवान का कार्यभार भी चिंता का सबब होगा । सूत्र ने कहा कि ऐसी संभावना है कि पीसीबी वनडे और टी20 के लिये अलग कप्तान और टेस्ट के लिये अलग कप्तान चुने सूत्र ने कहा कि कर्स्टन पीसीबी को बता चुके हैं कि बाबर का आत्मविश्वास और फॉर्म जाने के बाद उन्हें नहीं लगता कि कोई दूसरा खिलाड़ी दो प्रारूपों में कप्तानी का दबाव झेल सकेगा ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined