खेल

एशियन गेम्स: हॉकी सेमीफाइनल में चीन से हारी भारतीय महिला टीम और अंतिम पंघल ने कुश्ती में जीता ब्रॉन्ज

भारतीय महिला हॉकी टीम को गुरुवार को एशियाई खेलों के पहले सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा और अंतिम पंघल ने महिलाओं की 53 किग्रा कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हॉकी में चीन से हारी भारतीय महिला टीम, कांस्य पदक के लिए खेलेगी

भारतीय महिला हॉकी टीम को गुरुवार को एशियाई खेलों के पहले सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद अब वह कांस्य पदक के लिए खेलेगी। कई मौके बनाने के बावजूद भारत ने यह मैच गंवा दिया। चीन के लिए जियाकी झोंग (25'), मीरोंग ज़ो (40'), मीयू लियांग (55') और बिंगफेंग जीयू (60') ने गोल किए। मैच की शुरुआत से ही चीन ने आक्रामक रुख अपनाया। इस शुरुआती आक्रामक कदम से चीन को जल्द मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता ने महत्वपूर्ण बचाव करते हुए चीन को बढ़त लेने से रोक दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने चीन पर दबाव बनाकर और तेजी से पास देकर खेल पर पकड़ बनाने का प्रयास किया लेकिन चीन ने भारत पर दबाव बनाए रखते हुए अपनी अटैक जारी रखा। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत भी उसी नोट पर हुई, जिसमें चीन ने जोरदार हमला किया। टीम को एक बार फिर शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन एक बार फिर सविता ने अच्छा बचाव किया और चीन को रोका। हालांकि, चीन आखिरकार पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाकर गोल करने में कामयाब रहा और जियाकी झोंग (25') ने टीम का पहला गोल दागा।

स्कोरलाइन अपने पक्ष में होने के बावजूद चीन ने भारत पर दबदबा बनाए रखा और हाफ टाइम में 1-0 की बढ़त के साथ प्रवेश किया। बराबरी हासिल करने के लिए बेताब, भारत ने तीसरे क्वार्टर में हमले तेज किये लेकिन चीन ने नियमित अंतराल पर भारत की रक्षा का परीक्षण करके खेल पर हावी रहना जारी रखा और इसका फायदा तब मिला जब मीरोंग ज़ो (40') ने पेनल्टी कॉर्नर के माध्यम से गोल करके अपनी टीम की बढ़त बढ़ा दी। उनके खिलाफ स्कोरलाइन के साथ, भारत ने अपनी आक्रमण आवृत्ति बढ़ा दी और लगातार पेनल्टी कॉर्नर भी जीते लेकिन उनका फायदा नहीं उठा पाए। तीसरा क्वार्टर चीन की 2-0 की बढ़त के साथ समाप्त हुआ। मैच में वापसी करने की कोशिश में भारत ने मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर में लगातार आक्रमण किया। मगर, टीम को इसका फायदा नहीं मिला। एक बार फिर चीन के लिए मियू लियांग (55') ने गोल किया। इसके बाद चीन ने अंतिम मिनटों में एक और गोल किया। बिंगफेंग जीयू (60') ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपनी टीम की 4-0 से जीत सुनिश्चित कर दी। इस जीत के साथ चीन ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली, जबकि भारतीय टीम अपना अगला कांस्य पदक मैच शनिवार, 7 अक्टूबर 2023 को कोरिया या जापान के खिलाफ खेलेगी।

Published: undefined

अंतिम पंघल ने कुश्ती में जीता ब्रॉन्ज

दो बार की मौजूदा अंडर-20 चैंपियन अंतिम पंघल ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता मंगोलिया की बैट-ओचिर बोलोरतुया को हराकर 19वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 53 किग्रा कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

मौजूदा एशियाई चैंपियन अंतिम, जो अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकारी फुजिनामी से हार गई थी, वो रेपचेज के माध्यम से कांस्य पदक मुकाबले में आगे बढ़ी।

इस बीच पूजा गहलोत महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा सेमीफाइनल कांस्य पदक मैच में उज्बेकिस्तान की अकतेंगे क्यूनिमजेवा से 2-9 से हारकर पदक से चूक गईं।

पूजा इससे पहले सेमीफाइनल में दो बार की एशियाई चैंपियन जापान की रेमिना योशिमोटो से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार गईं थीं।

वहीं, ग्रीको-रोमन पहलवान नवीन को 130 किग्रा कांस्य पदक मुकाबले में दक्षिण कोरिया के मिनसोक किम के हाथों 1-5 से हार का सामना करना पड़ा।

Published: undefined

स्क्वैश के पुरुष एकल में सौरव घोषाल ने जीता रजत

सौरव घोषाल ने इंचियोन 2014 के बाद पुरुष एकल में अपना दूसरा रजत पदक जीता। गुरुवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में वो मलेशियाई इयान योव एनजी से 1-3 से हार गए।

पहले गेम में सौरव घोषाल ने ज़बरदस्त शुरुआत की लेकिन उसके बाद वो अपनी लय खो बैठे और दूसरे गेम में करीबी अंतर से पिछड़ गए जिसके बाद वो गेम में वापसी नहीं कर पाए।

मैच की अंतिम स्कोरलाइन 11-9, 9-11, 5-11, 7-11 रही। यह सौरव का कुल मिलाकर एशियाई खेलों का 9वां पदक है।

Published: undefined

तारा शाह, आयुष शेट्टी ने बढ़ाया जीत का सिलसिला, उन्नति चैंपियनशिप से बाहर

तारा शाह और आयुष शेट्टी ने बैडमिंटन विश्व जूनियर चैंपियनशिप के राउंड ऑफ-16 में आगे बढ़ते हुए अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, जबकि उन्नति हुडा राउंड ऑफ-32 में हारकर बाहर हो गईं लड़कियों के एकल मैच में टूर्नामेंट की तीसरी वरीयता प्राप्त तारा ने कनाडा की एलेना यू के खिलाफ 30 मिनट तक चले करीबी मुकाबले में 23-21, 21-16 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। लड़कों के एकल वर्ग में आयुष को इंडोनेशिया के मुहम्मद रजा अल फजरी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। हालांकि, पहला गेम हारने के बाद मुहम्मद ने जोरदार वापसी की, लेकिन आयुष ने धैर्य दिखाया और अंततः 21-14, 13-21, 21-19 से मुकाबला जीत लिया।

मिश्रित युगल में सात्विक रेड्डी कनापुरम और वैष्णवी खडकेकर की जोड़ी का सामना सिंगापुर के नगे जू जिन और जिओ एन हेंग से हुआ। शुरुआती झटके के बावजूद, उन्होंने शानदार वापसी की और अंतिम गेम में 19-21, 21-10, 21-7 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। दूसरे मिश्रित युगल मुकाबले में समरवीर और राधिका शर्मा ने एक और करीबी मुकाबले में मलेशिया के ब्रायन जेरेमी गूनटिंग और चान वेन त्से को सीधे गेमों में 21-19, 21-18 से हराया।

अन्य लड़कियों के एकल वर्ग में उन्नति हुडा को टूर्नामेंट की शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान की टोमोका मियाज़ाकी ने 21-13, 21-13 से हराया। लड़कों के एकल में तुषार सुवीर को चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के अलवी फरहान से 16-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा।

लड़कियों के युगल वर्ग में वेन्नला कलागोटला, श्रियांशी वालिशेट्टी, तन्वी शर्मा और राधिका शर्मा की दोनों युगल जोड़ी क्रमशः टूर्नामेंट की पांचवीं वरीयता प्राप्त और तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से हार गईं।

इस बीच, लड़कों के युगल कोर्ट पर निकोलस राज और तुषार सुवीर ने स्पेन के डैनियल फ्रेंको और रोड्रिगो संजुर्जो को केवल 24 मिनट में 21-10, 21-16 के स्कोर के साथ सीधे गेम में हराया, जबकि दिव्यम अरोड़ा और मयंक राणा ने एस्टोनिया के आंद्रेई श्मिट और ह्यूगो थीमास को 21-19, 21-15 से हराया और अगले दौर में प्रवेश किया।

आयुष शेट्टी और तारा शाह चार युगल जोड़ी के साथ अगले 16वें राउंड में खेलेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined