खेल

खेल: पोंटिंग के आते ही पंजाब किंग्स से दो सदस्यों की विदाई और शाकिब अल हसन ने किया T20 से संन्यास का एलान

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 के दौरान दल के मुख्य कोच रहे ट्रेवर बेलिस और क्रिकेट विकास के प्रमुख संजय बांगर से अलग होने का फ़ैसला किया है और बांग्लादेश के चर्चित ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 से संन्यास की घोषणा कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पंजाब किंग्स से बांगर और बेलिस की विदाई

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 के दौरान दल के मुख्य कोच रहे ट्रेवर बेलिस और क्रिकेट विकास के प्रमुख संजय बांगर से अलग होने का फ़ैसला किया है। ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है यह निर्णय फ्रेंचाइजी के बोर्ड द्वारा लिया गया है, जिसका हिस्सा फ्रेंचाइजी के चार सह-मालिक हैं। बेलिस ने 2022 आईपीएल के बाद पंजाब के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला था, वहीं बांगर दिसंबर 2023 में टीम के साथ जुड़े थे। पंजाब की टीम ने अब तक कोई आईपीएल ट्रॉफ़ी नहीं जीती है। 2023 आईपीएल में वे आठवें और पिछले सीज़न में नौवें स्थान पर रहे थे। बांगर 2014 में पंजाब के मुख्य कोच थे। वह भारत के सहायक कोच बनने से पहले 2016 तक इस पद पर रहे थे। 2024 में पंजाब में वापसी करने से पहले बांगर कुछ वर्षों तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कोचिंग स्टाफ़ का भी हिस्सा रहे थे। वह 2021 में आरसीबी के बल्लेबाज़ी सलाहकार बने थे और बाद में वह टीम के मुख्य कोच भी बन गए थे।

बेलिस ने टीम के मुख्य कोच के तौर पर पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की जगह ली थी। कुंबले 2020 से लेकर 2022 तक टीम के मुख्य कोच थे, इस दौरान भी पंजाब अंतिम चार में प्रवेश करने में सफल नहीं हो पाई। जीत का सूत्र तलाशने के क्रम में पंजाब ने नियमित तौर पर कोच बदले हैं। 2016 में मुख्य कोच के पद से बांगर की विदाई के बाद ख़ुद कुंबले पंजाब के पांचवें कोच थे। हाल ही में पंजाब ने रिकी पोंटिंग को चार वर्ष (2025-28) के लिए अपने साथ जोड़ा है।

Published: undefined

कुलदीप यादव को बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट में खेलना चाहिए : हनुमा विहारी

चेपॉक के बाद अब टीम इंडिया कानपुर में भी एक यादगार जीत दर्ज करना चाहेगी। दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार (27 सितंबर) से खेला जाएगा। इस बीच हनुमा विहारी का मानना ​​है कि टीम इंडिया को ग्रीन पार्क स्टेडियम में कुलदीप यादव का ऑप्शन अपने पास रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि काली मिट्टी की पिच पर स्पिन गेंदबाजी में विविधता की जरूरत पड़ेगी। 2017 में अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट में 53 विकेट लेने वाले कुलदीप चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं थे, क्योंकि भारत ने तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के संयोजन को प्राथमिकता दी थी। लेकिन अपने घरेलू मैदान की परिस्थितियों से वाकिफ कुलदीप इस मुकाबले में टीम इंडिया की अहम कड़ी साबित हो सकते हैं।

"टीम में शायद बदलाव हो सकता है। वे एक तेज गेंदबाज की जगह एक अतिरिक्त स्पिनर खिला सकते हैं। मुझे लगता है कि कुलदीप को प्लेइंग-11 में खेलना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास सभी फिंगर स्पिनर हैं, तो मुझे नहीं लगता कि आपको कानपुर की पिच से बहुत मदद मिलेगी।" "हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी देखा है, जहां वे कानपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच ड्रॉ करा सके। इसलिए मुझे लगता है कि उन्हें विविधता की जरूरत है और कुलदीप यादव को प्लेइंग-11 में शामिल किया जाएगा, क्योंकि यह उनका अपना मैदान भी है।"

Published: undefined

शाकिब अल हसन ने टी20 से लिया संन्यास, कानपुर मैच हो सकता है उनका आख़िरी टेस्ट

बांग्लादेश के चर्चित ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस साल जून में हुए टी20 विश्व कप के दौरान अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ मैच उनका आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था। इसके साथ ही कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला टेस्ट मैच उनका आख़िरी टेस्ट मैच हो सकता है। हालांकि शाकिब चाहते हैं कि अगर उनके लिए बांग्लादेश में सुरक्षा के पर्याप्त इंतज़ाम किए जाएं ताकि वह बांग्लादेश में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज़ के बाद घर से ही संन्यास लें।

हालांकि बांग्लादेश के आंतरिक माहौल को देखकर अभी दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ पर भी संकट के बादल हैं। वहीं वनडे फ़ॉर्मैट के बारे में उनका कहना है कि वह चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेलने के बाद वनडे से भी संन्यास ले लेंगे। कानपुर टेस्ट से पहले हुए प्रेस कॉन्फ़्रेस में शाकिब ने कहा, "मैं दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ के लिए उपलब्ध हूं, लेकिन वहां पर हमारे देश में बहुत कुछ हो रहा है। इसलिए बहुत कुछ मुझ पर निर्भर नहीं करता है। मैंने बीसीबी के साथ टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपने भविष्य पर चर्चा की है। यह मेरा आख़िरी टेस्ट हो सकता है। हां, अगर मौके़ बनते हैं तो मैं मीरपुर में अपना आख़िरी टेस्ट खेलना चाहूंगा। बोर्ड भी यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि मैं वहां खेल सकूं और सुरक्षित रहूं। इसके अलावा अगर कभी ज़रूरत हो तो मैं देश से बाहर भी निकल सकूं।"

अगस्त महीने की शुरुआत में बांग्‍लादेश में हुई हिंसा और प्रदर्शन के समय से ही शाकिब बांग्‍लादेश में नहीं थे। पिछले महीने ढाका में हुए एक मर्डर केस में शामिल 147 लोगों में शाकिब का नाम भी शामिल था। हालांकि जब पांच अगस्‍त को देश भर में हुए प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफ़ा दिया, तब शाकिब कनाडा में ग्‍लोबल टी 20 लीग खेल रहे थे। इसके बाद वह टेस्‍ट सीरीज़ खेलने पाकिस्‍तान गए और बाद में सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेले। फ़िलहाल वह भारत के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ खेलने के लिए भारत में हैं। बांग्लादेश की अगली टेस्ट सीरीज़ दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अक्टूबर में है, जो कि उनकी घरेलू सीरीज़ होगी। शाकिब ने अब तक 70 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 4600 रन और 242 विकेट हैं। वह वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में एक माने जाते हैं। कुछ दिन पहले ही बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी ) ने हाल शाकिब की सुरक्षा को लेकर यह बयान दिया था कि शाकिब को बांग्‍लादेश लौटने पर कोई दिक्‍कत नहीं होगी। बीसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस से जुड़े शहर‍ियार नफ़ीस ने सोमवार को कहा था कि देश की सरकार ने यह पुष्टि की है कि शाकिब को तंग नहीं किया जाएगा।

Published: undefined

एएफसी क्वालीफायर में भारत की अंडर-20 टीम का सामना ईरान से

भारत शुक्रवार को एएफसी अंडर-20 एशियाई कप 2025 क्वालीफायर के अपने अगले ग्रुप जी मैच में ईरान का सामना करने से पहले अपनी कमियों को दूर करना चाहेगा।

भारत ने अपने पहले ग्रुप जी मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया के खिलाफ 4-1 से जीत दर्ज की।

भारतीय टीम के मुख्य कोच रंजन चौधरी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पिछला मैच हमारी टीम के लिए बड़ी प्रेरणा थी। मैंने हमेशा कहा है कि किसी टूर्नामेंट का पहला मैच जीतना महत्वपूर्ण होता है और लड़कों ने मंगोलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हम अभी जीत का जश्न नहीं मना सकते। हमें तुरंत अगले मैच की तैयारी शुरू करनी चाहिए। हमने मंगोलिया के खिलाफ कई मौके गंवाए और ईरान के खिलाफ हम ऐसा नहीं कर सकते। ’’

ईरान ने अपने पहले मैच में मेजबान लाओस को 8-0 से रौंद दिया था जिससे वह ग्रुप जी में शीर्ष पर पहुंच गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined