विज्ञान

हाई ब्लड प्रेशर से सांस लेने की क्षमता होती है प्रभावित, लेकिन इस गतिविधि के जरिए मिल सकता है आराम

हाई ब्लड प्रेशर, जिसमें व्यक्ति का रक्तचाप असामान्य रूप से हाई रहता है, रक्त वाहिकाओं को मोटा और धमनियों को सख्त बना देता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हाई ब्लड प्रेशर श्वसन तंत्र में वायुमार्ग को सख्त करके सांस लेने की क्षमता को कम कर देता है, जिससे प्रतिरोध बढ़ जाता है। एक अध्ययन में जानकारी सामने आई है।

ब्राजील के साओ पाओलो संघीय विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हालांकि पाया कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से श्वसन की मांसपेशियों की कार्यप्रणाली में सुधार होता है, जिसके परिणामस्वरूप फेफड़ों में वायु-संचार और रक्त प्रवाह के बीच बेहतर समन्वय होता है।

Published: undefined

हाई ब्लड प्रेशर, जिसमें व्यक्ति का रक्तचाप असामान्य रूप से हाई रहता है, रक्त वाहिकाओं को मोटा और धमनियों को सख्त बना देता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि श्वसन तंत्र में ब्रोंकाई - मुख्य श्वास नली (ट्रेकिआ) की शाखाएं - के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है।

Published: undefined

साओ पाओलो के संघीय विश्वविद्यालय में आमंत्रित प्रोफेसर हैं और अंतिम लेखक रोडोल्फो डे पाउला विएरा ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ब्रोंकाई जितनी अधिक सख्त होती है, हवा का फेफड़ों में प्रवेश करना और बाहर निकलना उतना ही मुश्किल होता है। लंबे समय में, ब्रोंकाई के सख्त होने की यह तीव्र प्रक्रिया वृद्ध लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल बना देती है। इससे भी बदतर बात यह है कि यह एक चक्र है: कम ऑक्सीजन संतृप्ति व्यक्ति में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती है।”

हालांकि, यह पाया गया कि शारीरिक गतिविधि करने से रक्तचाप बढ़ने के कारण वायुमार्ग को कठोर होने से आंशिक रूप से बचाया जा सकता है।

Published: undefined

लेखकों ने ‘एडवांसेज इन रेस्पिरेटरी मेडिसिन’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में लिखा है, “हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि प्रणालीगत धमनी उच्च रक्तचाप वृद्ध लोगों में फेफड़ों की कार्यक्षमता और यांत्रिकी को प्रभावित करता है तथा शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली इन कमियों को आंशिक रूप से रोकती है। इस प्रकार, शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली अपनाने से वृद्ध लोगों में उच्च रक्तचाप से प्रेरित इन फुफ्फुसीय परिवर्तनों को कम किया जा सकता है।”

Published: undefined

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के 700 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के श्वसन कार्य का आकलन किया, जिनमें उच्च रक्तचाप के साथ-साथ वायु प्रतिरोध भी शामिल था।

मांसपेशियों की ताकत का आकलन हाथ की पकड़ को देखकर किया गया, जबकि श्वसन संबंधी मांसपेशियों की ताकत का आकलन प्रतिभागियों द्वारा सांस लेने और छोड़ने के दौरान वायु के दबाव को मापकर किया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined