राजनीति

महाराष्ट्र चुनावः BJP ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, फडणवीस को नागपुर दक्षिण-पश्चिम से बनाया उम्मीदवार

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होने हैं। जबकि, चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। राज्य में फिलहाल शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी की महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं।

महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की फोटोः IANS

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली लिस्ट में पार्टी ने 99 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। बीजेपी ने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण-पश्चिम से और प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर कृष्णराव बावनकुले को कामठी से चुनावी मैदान में उतारा है।

इनके अलावा बीजेपी ने राज्य सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर और पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को नांदेड़ जिले की भोकर विधानसभा सीट से टिकट दिया है। लिस्ट में बीजेपी ने शहादा से राजेश उदेसिंह पाडवी, नंदुरबार से विजय कुमार गावित, धुले शहर से अनूप अग्रवाल, सिंदखेड़ा से जयकुमार जितेंद्र सिंह रावल, शिरपुर से काशीराम वेचन पावरा, रावेर से अमोल जावले, भुसावल से संजय वामन सावकारे को टिकट दिया है।

Published: undefined

इसके अलावा बीजेपी ने जलगांव शहर से सुरेश दामू भोले, चालीसगांव से मंगेश रमेश चव्हाण, जामनेर से गिरीश दत्तात्रेय महाजन, चिखली से श्वेता विधाधर महाले, खामगांव से आकाश पांडुरंग फुंडकर, जलगांव से डॉ. संजय श्रीराम कुटे, अकोला पूर्व से रणधीर प्रह्लादराव सावरकर, धामंगांव रेलवे से प्रताप जनार्दन अडसद, अचलपुर से प्रवीण तायडे, देवली से राजेश बकाने, हिंगणघाट से समीर कुणावार, वर्धा से डॉ. पकंज राजेश भोयर, हिंगना से समीर दत्तात्रेय मेघे को टिकट दिया है।

पार्टी ने नागपुर दक्षिण से मोहन गोपालराव माते, नागपुर पूर्व से कृष्ण पंचम खोपड़े, तिरोरा से विजय भरतलाल रहांगडाले, गोंदिया से विनोद अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, अमगांव से संजय हनवंतराव पुरम्, आर्मोरी से कृष्णा दामाजी गजबे, बल्लारपुर से सुधीर सच्चिदानंद मुनगंटवीर, चिमूर से बंटी भांगड़िया, वानी से संजीव रेड्डी बापुराव बोडकुरवार, रालेगांव से डॉ. अशोक रामादी उइके, यवतमाल से मदन मधुकरराव येरवर को चुनावी मैदान में उतारा है।

Published: undefined

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होने हैं। जबकि, चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं। इस सत्ताधारी गठबंधन में शिवसेना के अलावा बीजेपी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है।

दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) है। इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल है। साल 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र की राजनीति बिल्कुल बदल गई है। 2019 के विधानसभा चुनाव में साथ मिलकर लड़ी बीजेपी और शिवसेना में नतीजों के बाद गठबंधन टूट गया था और उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। लेकिन बाद में एकनाथ शिंदे ने शिवसेना तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बना ली।

Published: undefined

साल 2019 का विधानसभा चुनाव बीजेपी और अविभाजित शिवसेना ने एनडीए के बैनर तले साथ मिलकर लड़ा था। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने 165 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे और वह 105 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। शिवसेना ने 126 सीट पर चुनाव लड़ा था और उसे 56 पर जीत मिली थी। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने 147 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे 44 सीट पर जीत मिली थी, जबकि राकांपा को 121 में से 54 सीट पर जीत हासिल हुई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined