राजनीति

झारखंड विधानसभा चुनाव बीजेपी की ‘साजिश’ के तहत समय से पहले कराए जा रहे, कल्पना सोरेन ने उठाए सवाल

कल्पना ने गिरिडीह में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी निर्वाचन एजेंसियों पर अपना प्रभाव मजबूत कर रही है।

कल्पना सोरेन ने बीजेपी पर निशाना साधा है
कल्पना सोरेन ने बीजेपी पर निशाना साधा है 

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की विधायक कल्पना सोरेन ने सोमवार को आरोप लगाया कि राज्य विधानसभा चुनाव समय से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ‘साजिश’ के तहत कराए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मतदान समय में अंतर और मतदान पिछले चुनाव में पांच से घटाकर इस बार दो चरण में करवाए जाने पर भी सवाल उठाए।

Published: undefined

कल्पना ने गिरिडीह में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी निर्वाचन एजेंसियों पर अपना प्रभाव मजबूत कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में विधानसभा चुनाव समय से पहले कराए जा रहे हैं जबकि महाराष्ट्र में समय पर हो रहा है। झारखंड को अप्रत्याशित रूप से शामिल किया गया। दिलचस्प बात है कि चुनाव पारंपरिक रूप से पांच चरण में होते थे जो अब महज दो चरण में कराए जा रहे हैं, सभी बीजेपी की साजिश के तहत हो रहा है।’’

Published: undefined

कल्पना ने शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का समय एक घंटा कम करने के फैसले की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि इस बदलाव से ग्रामीण मतदाताओं के मतदान में बाधा उत्पन्न होगी खासतौर पर गरीबों, मजदूरों, किसानों और महिलाओं के लिए मुश्किल होंगी जो आमतौर पर हेमंत सोरेन का समर्थन करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का समय एक घंटा कम कर दिया गया है। कई ग्रामीण मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंचने में चुनौती का सामना करते हैं। यह गरीबों, किसानों, मजदूरों और महिलाओं को उनके मताधिकार से वंचित करने की कोशिश है जो हेमंत सोरेन के साथ खड़े हैं।’’

Published: undefined

निर्वाचन आयोग ने झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान कराने का फैसला किया है जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम बजे तक मतदान होगा।

कल्पना ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए हुए आरोप लगाया कि केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने हेमंत सोरेन को तब कैद करने की कोशिश की जब वह मुख्यमंत्री पद पर आसीन थे।

उन्होंने कहा, ‘‘वे सोरेन को जेल में डालने में सफल नहीं हुए। इसलिए अब उन्होंने हमारे राज्य के आत्मसम्मान पर हमला करना शुरू कर दिया है। झारखंड की जनता 2024 के विधानसभा चुनाव में माकूल जवाब देने को तैयार है।’’

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined