राजनीति

जम्मू-कश्मीर चुनावः PDP ने जारी की 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, महबूबा मुफ्ती की बेटी को भी मिला टिकट

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक हैं और यूनाइटेड किंगडम के वारविक विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री हासिल कर चुकी हैं। इल्तिजा लंबे समय से पीडीपी प्रमुख की मीडिया सलाहकार के बतौर सक्रिय हैं।

PDP ने जारी की 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, महबूबा मुफ्ती की बेटी को भी मिला टिकट
PDP ने जारी की 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, महबूबा मुफ्ती की बेटी को भी मिला टिकट फोटोः सोशल मीडिया

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए महबूबा मुफ्ती की पीडीपी ने सोमवार को आठ उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में सबसे प्रमुख नाम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का है, जो दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पारंपरिक पारिवारिक गढ़ बिजबेहड़ा से चुनाव लड़ेंगी। इल्तिजा मुफ्ती पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी के समय से उनकी मीडिया सलाहकार के रूप में काम कर रही हैं।

Published: undefined

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज निर्वाचन क्षेत्र प्रभारियों की सूची जारी की। पीडीपी के महासचिव गुलाम नबी लोन हंजुरा ने ये सूची जारी की, जिसके मुताबिक अनंतनाग पूर्व में अब्दुल रहमान वीरी, देवसर में सरताज अहमद मदनी, अनंतनाग में डॉ. महबूब बेग, चरार-ए-शरीफ में नबी लोन हंजुरा, बिजबेहड़ा में इल्तिजा मुफ्ती, वाची में मोहिउद्दीन वानी, पुलवामा में वहीद-उर-रहमान पारा और त्राल में रफीक अहमद नाइक को प्रभारी बनाया गया है।

Published: undefined

महबूबा बेटी को सौपेंगी राजनीतिक विरासत

पीडीपी के महासचिव गुलाम नबी लोन हंजुरा ने कहा कि पार्टी ने यह कदम चुनावी तैयारियों के तहत उठाया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के प्रभारी समर्पित रूप से कार्य कर सकें। वहीं, पीडीपी के सूत्रों के अनुसार, यह कदम महबूबा मुफ्ती की ओर से बेटी को अपनी राजनीतिक विरासत सौंपने की दिशा में पहला कदम है, क्योंकि महबूबा ने खुद विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

Published: undefined

इल्तिजा मुफ्ती कौन हैं

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक हैं और यूनाइटेड किंगडम के वारविक विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री हासिल कर चुकी हैं। इल्तिजा लंबे समय से पीडीपी प्रमुख की मीडिया सलाहकार के बतौर सक्रिय हैं। अब इस चुनाव में वह आधिकारिक तौर पर राजनीति में डेब्यू करने जा रही हैं। इल्तिजा दक्षिण कश्मीर के बिजबेहड़ा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी, जो मुफ्ती परिवार का पारंपरिक गढ़ माना जाता है।

Published: undefined

महबूबा की नजरबंदी के दौरान चर्चा में आई थीं इल्तिजा

इल्तिजा मुफ्ती पहली बार तब सुर्खियों में आई थीं जब अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर लिया गया था। महबूबा के हिरासत के दौरान इल्तिजा ने उनका सोशल मीडिया संभाला था और लगातार केंद्र पर हमला बोला था। बाद में महबूबा ने उन्हें अपना मीडिया सलाहकार नियुक्त किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined