हालात

पश्चिम बंगालः BJP के एक और विधायक ने TMC का दामन थामा, दो साल में भगवा पार्टी के MLA की संख्या 77 से 67 पहुंची

हाल में धुपगुड़ी सीट पर उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार की हार के बाद पार्टी की विधानसभा में संख्या घटकर 68 रह गई। अब, बांकुरा जिले के कटुलपुर से बीजेपी विधायक प्रतिहार के वफादारी बदलने के साथ, राज्य विधानसभा में बीजेपी की ताकत 67 रह गई है।

पश्चिम बंगाल में BJP के एक और विधायक ने TMC का दामन थामा
पश्चिम बंगाल में BJP के एक और विधायक ने TMC का दामन थामा फोटोः IANS

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को आज उस समय एक और बड़ा झटका लगा, जब बांकुरा जिले के कटुलपुर से विधायक हरकाली प्रतिहार तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। प्रतिहार ने टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। साल 2021 में हुए चुनाव के बाद दो साल में राज्य में बीजेपी विधायकों की संख्या 77 से घटकर 67 रह गई है।

Published: undefined

साल 2021 के चुनाव में बीजेपी ने 77 सीट पर जीत दर्ज की थी। लेकिन कूच बिहार जिले के दिनहाटा निर्वाचन क्षेत्र से दो निर्वाचित बीजेपी विधायकों निसिथ प्रमाणिक और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री जगन्नाथ सरकार ने अपने मंत्री पद के साथ लोकसभा की सदस्यता बरकरार रखने के लिए इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद दोनों सीट पर उपचुनाव में बीजेपी को करारी हार मिली और उसकी सीटें घटकर 75 रह गईं।

Published: undefined

इसके बाद, छह और निर्वाचित बीजेपी विधायकों ने पार्टी छोड़कर टीएमसी का दामन थाम लिया। इनमें नादिया जिले के कृष्णानगर (उत्तर) से मुकुल रॉय, उत्तर 24 परगना जिले के बगदा से विश्वजीत दास, बांकुरा के बिष्णुपुर से तन्मय घोष, उत्तरी दिनाजपुर के कालियागंज से सौमेन रॉय, रायगंज से कृष्णा कल्याणी, उत्तरी दिनाजपुर और अलीपुरद्वार से सुमन कांजीलाल एक के बाद एक सत्तारूढ़ खेमे में चले गए, जिससे राज्य विधानसभा में बीजेपी की संख्या घटकर 69 रह गई।

Published: undefined

इसके बाद हाल ही में, जलपाईगुड़ी जिले में धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था, जिसमें बीजेपी उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा था। इसके साथ बीजेपी की विधानसभा में संख्या घटकर 68 रह गई। अब, बांकुरा जिले के कटुलपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक प्रतिहार के वफादारी बदलने के साथ, राज्य विधानसभा में बीजेपी की ताकत 67 रह गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined