हालात

दिल्ली में जल संकट: आतिशी ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- पानी नहीं मिला तो आज से अनिश्चितकालीन 'पानी सत्याग्रह'

दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन आज 12 बजे से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि दिल्लीवालों को उनके हक का पानी मिले, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए गए हैं। फिर भी हरियाणा ने पानी नहीं दिया, इसलिए अब मजबूरन 'पानी सत्याग्रह' करना होगा।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन 21 जून दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। आतिशी अनशन से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगी।

उन्होंने बताया कि दिल्लीवालों को उनके हक का पानी मिले, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए गए हैं। फिर भी हरियाणा ने पानी नहीं दिया, इसलिए अब मजबूरन 'पानी सत्याग्रह' करना होगा। गांधी जी ने सिखाया है कि सच्चाई की लड़ाई लड़ने के लिए सत्याग्रह अंतिम उपाय है। हम शुकव्रार से सत्याग्रह के जरिए दिल्ली वालों के हक की लड़ाई लड़ेंगे।

आतिशी ने बताया कि दिल्ली को हरियाणा से 613 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी मिलना चाहिए। लेकिन, हरियाणा मात्र 513 एमजीडी पानी दे रहा है। दिल्ली में हरियाणा से रोजाना 100 एमजीडी पानी कम आ रहा है। इससे पानी की त्राहि-त्राहि मची हुई है और 28 लाख से ज़्यादा लोगों को अपने हक का पानी नहीं मिल पा रहा है। जब तक हरियाणा सरकार दिल्ली के 28 लाख लोगों के हक का पानी नहीं छोड़ती है, तब तक मैं अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूंगी।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि इस भीषण गर्मी से दिल्ली वाले परेशान हैं। जब दिल्ली वालों को ज़्यादा पानी की जरुरत है, उस दौरान दिल्ली में पानी की किल्लत हो गई है। दिल्ली की कुल पानी की सप्लाई 1,005 मिलियन गैलन प्रतिदिन है। इसमें से 613 एमजीडी हरियाणा से आता है। लेकिन, हरियाणा पिछले कुछ दिनों से 513 एमजीडी पानी दे रहा है, यानी दिल्ली में रोजाना 100 मिलियन गैलन पानी कम आ रहा है। इस कारण दिल्ली में 28 लाख से ज़्यादा लोगों को अपने हक का पानी, सप्लाई का पानी नहीं मिल पा रहा है।

उन्होंने कहा कि मैंने जलमंत्री होने के नाते हरसंभव कोशिश की। केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार से बात की। हिमाचल प्रदेश पानी देने को तैयार है, लेकिन, वह भी हरियाणा से होकर आना है और इसके लिए हरियाणा सरकार ने मना कर दिया। हम सुप्रीम कोर्ट गए। हमनें अपने अधिकारियों को हरियाणा सरकार के पास भेजा, फिर भी हरियाणा सरकार ने पानी देने से मना कर दिया। दिल्ली सरकार के विधायक जलशक्ति मंत्री से मिलने गए कि वो हरियाणा सरकार को दिल्ली के लिए पानी छोड़ने को कहें। मैंने प्रधानमंत्री को भी चिट्ठी लिखी। लेकिन, इन सबके बावजूद अभी तक हरियाणा सरकार ने दिल्लीवालों को पानी नहीं दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined