हालात

उत्तराखंडः 16 जुलाई तक राज्य के अधिकांश जनपदों में होगी बारिश, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

देवभूमि में लगातार भारी बारिश के कारण राज्य की 449 सड़कें बंद हैं। चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई है। पहाड़ों पर हुई बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। गंगा और अलकनंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। मैदानी क्षेत्र में कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

उत्तराखंड के अधिकांश जनपदों में 16 जुलाई तक होगी बारिश
उत्तराखंड के अधिकांश जनपदों में 16 जुलाई तक होगी बारिश फोटोः IANS

उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश से हुई तबाही से राज्य अभी उबरा भी नहीं है कि मौसम विभाग ने ताजा चेतावनी दी है कि 16 जुलाई तक राज्य के अधिकांश जनपदों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसे लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 13 और 14 जुलाई को उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में गरज, चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश, वहीं कुछ स्थानों में आकाशीय बिजली चमकने और वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक के मुताबिक, 13 जुलाई को जनपद गढ़वाल में कहीं-कहीं भारी बरसात और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है।

Published: undefined

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण राज्य में 449 सड़कें बंद हैं और चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है। भारी बारिश की वजह से कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पहाड़ों पर हुई बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर उफान पर चल रहा है। गंगा और अलकनंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। लिहाजा, मैदानी क्षेत्र में कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। अब तक राज्य में 449 सड़कें बंद हैं। पिछले 24 घंटे में बारिश लगातार हो रही है। आपदा की वजह से 2 लोगों की मौत हुई है। एक लापता है। जबकि, राज्य में रेल यातायात भी बाधित हुआ है।

Published: undefined

मौसम की हालत को देखते हुए गुरुवार को भी नैनीताल, उधम सिंह नगर, चमोली, देहरादून, पौड़ी जनपदों के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया। मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी द्वारा बताया गया है कि जनपद में अधिकतर विद्यालयों के मार्गों और नदी नालों में अतिवृष्टि के कारण भूस्खलन हो रखा है। जिस कारण उनके द्वारा दिनांक 13-7-23 को जनपद अंतर्गत विद्यालयों में अवकाश घोषित किए जाने हेतु अनुरोध किया गया है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि इसे गंभीरता से लेते हुए जिला अधिकारी, अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल डॉ. आशीष चौहान ने आपदा न्यूनीकरण हेतु मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी को मद्देनजर रखते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी के द्वारा प्रस्तुत आख्या के क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए 13 जुलाई दिन बृहस्पतिवार को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों के साथ-साथ कक्षा 1 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षिक संस्थाओं और आंगनवाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। जिसके आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined