हालात

तीन दिन में तीसरी ट्रेन बेपटरी, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में मालगाड़ी की दो बोगियां पलटीं, यातायात बाधित

पश्चिम बंगाल के मालदा में 9 अगस्त को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी। गुरुवार को हरियाणा में नमक से भरी मालगाड़ी का इंजन और एक डिब्बा पटरी से उतर गया था। वहीं 29 जुलाई को बिहार के समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गई थी।

तीन दिन में तीसरी ट्रेन बेपटरी, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में मालगाड़ी की दो बोगियां पलटीं, यातायात बाधित
तीन दिन में तीसरी ट्रेन बेपटरी, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में मालगाड़ी की दो बोगियां पलटीं, यातायात बाधित फोटोः IANS

देश में रेल हादसों का सिलसिला लगातार जारी है। अब उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में रविवार को एक रेल हादसा हुआ, जिसमें कोयले से भरी मालगाड़ी की दो बोगियां पटरी से उतरकर पलट गईं। हादसे से रेलमार्ग पर यातायात प्रभावित हो गया। रेलवे ने रेल यातायात सुचारू करने का काम शुरू कर दिया है। पिछले तीन दिन में यह तीसरा रेल हादसा है।

Published: undefined

बताया जा रहा है कि कोयले से भरी मालगाड़ी एनसीएल कोयला खदान से अनपरा थर्मल पावर प्लांट जा रही थी। रेलवे प्रबंधन ने पलटी हुई बोगियों को हटाने और रेल यातायात सुचारू करने का काम शुरू कर दिया है। पिछले तीन दिन में यह तीसरा रेल हादसा है। 9 अगस्त को पश्चिम बंगाल के मालदा में एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी जिससे परिचालन बाधित हुआ। यह मालगाड़ी न्यू जलपाईगुडी से कटिहार जा रही थी। यह हादसा कुमेदपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ। इस हादसे के बाद आसपास के क्षेत्र में अफरा तफरी और हड़कंप मच गया। सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और हादसे की जांच में जुट गए।

Published: undefined

इससे पहले गुरुवार को रेवाड़ी से भिवानी आ रही नमक से भरी एक मालगाड़ी हरियाणा के भिवानी जंक्शन के करीब जीतुवाला फाटक के पास अचानक दो सांड के पटरी पर आ जाने से हादसे का शिकार हो गई, जिससे मालगाड़ी का इंजन और एक डिब्बा पटरी से उतर गए। गनीमत रही कि इस दौरान कोई अन्य ट्रेन ट्रैक पर नहीं आई। हादसे के बाद 5-6 पैसेंजर गाड़ियां प्रभावित हुई थीं। मरम्मत के लिए दिल्ली से क्रेन बुलाई गई और कई घंटे बाद रेल यातायात सुचारू किया जा सका।

Published: undefined

इसी तरह 29 जुलाई को बिहार के समस्तीपुर में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टला। दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई थी। यह घटना समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन के पास हुई थी। हादसे के बाद यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। कुछ किलोमीटर बाद ड्राइवर को पता चलने पर उसने ट्रेन रोकी। इस घटना से रेलवे में हड़कंप मच गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined