हालात

आगरा में लगातार बारिश से बेहाल ताजमहल, मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव, ASI अलर्ट, जांच के लिए पहुंची

आगरा में दो दिन की बारिश में ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों को नुकसान पहुंचा है। ताजमहल में लगातार बारिश के कारण मुख्य गुंबद में रिसाव नजर आया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आगरा में पिछले तीन दिन से लगातार जारी बारिश के कारण ताजमहल के मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव हो रहा है, वहीं परिसर स्थित एक उद्यान में पानी भर गया है। ताजमहल परिसर में जलमग्न उद्यान का कथित वीडियो बृहस्पतिवार को वायरल हुआ था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्य गुंबद में सीलन के कारण रिसाव हो रहा है लेकिन इससे इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

Published: undefined

आगरा मंडल के अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव को लेकर ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हां, हमने ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव देखा है। उसके बाद जब हमने निरीक्षण किया तो पता चला कि यह सीलन के कारण हुआ और मुख्य गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हमने ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद का निरीक्षण किया।’’

बृहस्पतिवार शाम को 20 सेकंड का एक कथित वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ था जिसमें ताजमहल का एक बगीचा बारिश के पानी में डूबा हुआ दिखाई दे रहा है।

Published: undefined

सरकार से मान्यता प्राप्त ‘टूर गाइड’ के तौर पर कार्यरत स्थानीय निवासी मोनिका शर्मा ने कहा कि ताजमहल आगरा और पूरे देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि इससे सैकड़ों स्थानीय लोगों और पर्यटन उद्योग में काम करने वाले लोगों को रोजगार मिलता है।

शर्मा ने कहा, ‘‘इस स्मारक की उचित देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए यह एकमात्र उम्मीद है।’’

आगरा में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण शहर के अधिकतर इलाकों में जलभराव हो गया है। लगातार बारिश के कारण एक राष्ट्रीय राजमार्ग में पानी भर गया है, फसलें पानी में डूब गई हैं और शहर के पॉश इलाकों में पानी भर गया है। आगरा प्रशासन ने बारिश के कारण सभी विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए