हालात

झारखंड में भारी बारिश से बिगड़े हालात, बोकारो में पुल बहा, धनबाद में भू-धंसान से गैस रिसाव

रांची में भारी बारिश की वजह से ओल्ड नेशनल हाईवे 75 पर मुरगू नदी पर बना डायवर्सन बह गया है और इस वजह से रांची से लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, लातेहार की ओर जाने वाले वाहनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार देर रात से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड क्षेत्र में ढेंढे और सियारी पंचायत को जोड़ने वाला एक पुल शनिवार को ध्वस्त हो गया। हादसे के वक्त पुल से गुजर रहा भंवरीलाल प्रजापति नामक एक स्थानीय व्यक्ति पानी की तेज धार में बह गया है।

रांची में भारी बारिश की वजह से ओल्ड नेशनल हाईवे 75 पर मुरगू नदी पर बना डायवर्सन बह गया है और इस वजह से रांची से लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, लातेहार की ओर जाने वाले वाहनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। रांची के रातू रोड इलाके में बारिश की वजह से एक दीवार गिरने से उसकी नीचे आए चौथी कक्षा के एक छात्र की मौत हो गई। शुक्रवार को रांची के दीपाटोली-बांधगाड़ी मुहल्ले में 50 से ज्यादा घरों में पानी भर जाने और बाढ़ जैसी स्थिति बनने की वजह से रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ को उतरना पड़ा था।

Published: undefined

धनबाद कोयलांचल में लगातार बारिश से कोयला खदानों में खनन का कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ओपन कास्ट खदानों में पानी भरने एवं सड़क पर कीचड़ हो जाने से कोयले का उत्पादन एवं डिस्पैच नहीं हुई। बारिश की गंभीरता को देखते हुए भूमिगत खदानों में कोयला कर्मियों को नहीं जाने दिया गया। लोदना हाई स्कूल के पास तेज आवाज के साथ जमीन धंस गई और इसके बाद से धुएं का रिसाव हो रहा है। इसकी वजह से इलाके में रहने वाले लोग दहशत में हैं। इस कोयला क्षेत्र में भूमिगत आग कई वर्षों से लगी हुई है।

जमशेदपुर में खरकई व स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। दोनों नदियों का पानी फिलहाल खतरे के निशान से कुछ मीटर नीचे है। जिला प्रशासन ने दोनों नदियों के तटीय क्षेत्र व डूब क्षेत्र में रहने वाले लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। जिला प्रशासन ने लोगों से कहा है कि वे नदी किनारे नहीं जाएं जिससे किसी तरह से जानमाल का नुकसान हो।

Published: undefined

गिरिडीह जिले के मटरूखा में में बराकर नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से बालू निकालने उतरे चार ट्रैक्टर फंस गए। इन ट्रैक्टरों पर सवार मजदूर और चालक किसी तरह जान बचाकर बाहर निकले। भारी वर्षा को देखते हुए सीएम हेमंत सोरेन के आदेश पर राज्य भर में शनिवार को सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रखे गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined