हालात

मध्य प्रदेश के गुना में शर्मसार करने वाली घटना, युवक को जूतों की माला पहनाकर गांव में घुमाया, मुंह पर पोती कालिख

पीड़ित का कहना है कि अगर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो आत्महत्या के अलावा उसके पास कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य प्रदेश के गुना जिले में बंजारा समाज के एक युवक के साथ रिश्तेदारों द्वारा अमानवीय व्यवहार किए जाने का मामला सामने आया है। युवक को रिश्तेदारों ने महिलाओं के कपड़े पहनाए और गले में जूते की माला पहनाई। इसके साथ ही युवक के मुंह पर कालिख पोतने का भी आरोप है। यह पूरी घटना राजस्थान में घटित हुई है।

महेंद्र सिंह बंजारा जो कि मानव टंकी के पास का निवासी है, उसकी ओर से पुलिस अधीक्षक को दिए गए आवेदन में कहा गया है उसे सेन बोर्ड चौराहे के पास स्थित पेट्रोल पंप से सौदान सिंह, गुमान सिंह, ओमकार के साथ 10-12 लोग जबरन अपने साथ पकड़ कर ले गए। रास्ते में और भी कई लोग मिले, सभी ने उसे बंधक बनाया और मारपीट की।

Published: undefined

खाद फेंकने का काम करने वाले महेंद्र सिंह के मुताबिक, उसे पूरे गांव में घुमाया गया। उसके बाद उसे पेड़ से बांध दिया गया और कपड़े भी उतार दिए गए। पेशाब पिलाकर मुंडन किया गया और महिलाओं के कपड़े पहनाए गए। इतना ही नहीं, मुंह पर कालिख पोत दी गई। ये सभी लोग उसे बंधक बना कर कई जगह घुमाते रहे।

पीड़ित का कहना है कि अगर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो आत्महत्या के अलावा उसके पास कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आ रहा है। इस घटना के पीछे बंजारा समाज की प्रथा में तय की गई राशि का भुगतान न करना मुख्य वजह बताई जा रही है। महेंद्र की चचेरी बहन की शादी आरोपी पक्ष के एक व्यक्ति से हुई थी और इसमें 20 लाख रुपए देना तय हुआ था।

पुलिस के मुताबिक, गुना में पीड़ित की शिकायत पर सोमवार देर रात को सात लोगों के खिलाफ अपहरण करने, बंधक बनाकर मारपीट करने और अमानवीय कृत्य किए जाने के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। इन सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दल राजस्थान भेजा जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined