हालात

राजस्थान: जयपुर और अजमेर समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश, जलभराव से लोगों की बढ़ी परेशानी

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश दर्ज की गई।

अजमेर में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव।
अजमेर में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव। फोटो: सोशल मीडिया

मानसून के एक बार फिर जोर पकड़ने से राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में बांसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 169 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में भारी बारिश का दौर अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, दौसा, बांसवाड़ा और राजसमन्द जिलों में कहीं-कहीं अति भारी और जयपुर, टोंक, दौसा, अजमेर, सवाईमाधोपुर, करौली, नागौर, बांसवाडा और प्रतापगढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई।

Published: undefined

इस दौरान सबसे अधिक बारिश लोहारिया, बांसवाड़ा में 169 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा दौसा के रामगढ़ पच में 142 मिमी. और बासवा में 117 मिमी, राजसमंद के देवगढ़ में 140 मिमी. तथा अजमेर के पुष्कर में 130 मिमी. बारिश हुई जो अति भारी बारिश की श्रेणी में आती है। वहीं अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर और टोंक में कई जगह 63 मिलीमीटर से 98 मिलीमीटर तक की भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी 2-3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है। सात सितंबर को उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम व कहीं-कहीं भारी तथा अति भारी बारिश होने का अनुमान है। इसी तरह कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined