हालात

ट्रेन की एडवांस टिकट की बुकिंग के बदले नियम पर भड़के लोग, कहा- यात्रियों की होगी परेशानी, रेलवे को होगा घाटा

यात्री वर्षा ने कहा, “रेलवे के इस नियम से नुकसान ही होगा। मुझे लगता है कि 120 दिन वाला कार्यक्रम ही रहना चाहिए, ताकि किसी यात्री को कई परेशानी ना हो।”

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images Hindustan Times

भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लेते हुए टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब एडवांस टिकट की बुकिंग की समय सीमा 120 से घटाकर 60 दिन कर दी गई है। यानी की अब यात्री चार महीने के बजाए दो महीने के अंदर ही टिकट बुकिंग करवा पाएंगे। यह नियम आगामी 1 नवंबर से लागू होगा। रेलवे के इस फैसले पर यात्री नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि 120 दिन में टिकट कन्फर्म होने में दिक्कत होती है। ऐसे में 60 दिन में टिकट कन्फर्म कैसे हो पाएगी। उन्होंने ने 120 दिन बुकिंग प्रणाली को लागू करने की मांग की है।

Published: undefined

यात्री सुप्रिया तिवारी ने बातचीत में कहा, “हमारा टिकट 120 दिन में कंफर्म नहीं हो पाता है, तो 60 दिन में कैसे हो पाएगा। आज कल 120 दिन पहले जब टिकट बुक कराते हैं, तो वेटिंग में टिकट मिलता है। मैं तो कहूंगी कि 120 दिन वाली व्यवस्था बनी रहनी चाहिए, ताकि किसी यात्री को परेशानी ना हो।”

Published: undefined

यात्री वर्षा ने कहा, “रेलवे के इस नियम से नुकसान ही होगा। मुझे लगता है कि 120 दिन वाला कार्यक्रम ही रहना चाहिए, ताकि किसी यात्री को कई परेशानी ना हो।” एडवांस बुकिंग के नियम में हुए बदलाव को लेकर कई यात्री नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस नियम के जमीन पर लागू किए जाने से हमें परेशानियों का सामना करना होगा। इस तरह के नियमों को व्यवहारिक रूप से लागू कर पाना काफी जटिल हो सकता है। एक अन्य यात्री विक्की ने रेलवे के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की है।

विक्की ने कहा, “रेलवे ने यह बहुत ही गलत फैसला लिया है। मैं म्युजिशियन हूं, रोज यात्रा करता हूं। टिकट कन्फर्म होने में दिक्कत होती है। पहले वाली ही व्यवस्था होनी चाहिए।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined