हालात

विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने पर सुरजेवाला ने कहा- यह बहुत बड़ा ‘नफरती षड्यंत्र’, खेल इतिहास का 'ब्लैक डे'

विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 140 करोड़ भारतवासी स्तब्ध हैं, खेल इतिहास का यह “ब्लैक डे” है।

फोटो: PTI
फोटो: PTI Eugene Hoshiko

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अपने भार वर्ग से अधिक वजन के कारण, ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। वह महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के मुकाबले का फाइनल खेलने वाली थीं। वहीं, विनेश फोगाट के मामले को लोकसभा में भी उठाया गया। इस बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 140 करोड़ भारतवासी स्तब्ध हैं, खेल इतिहास का यह “ब्लैक डे” है।

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा कि ये एक बहुत बड़ा “नफरती षड्यंत्र” है, पहले, कुश्ती संघ के अध्यक्ष, बीजेपी के उस समय के मोदी जी के चहेते सांसद, बृजभूषण शरण सिंह ने देश की विश्व चैंपियन बेटी को शारीरिक और मानसिक प्रताड़नाओं से सताया, फिर भाजपाईयों ने देश की इस बेटी को जंतर मंतर की सड़कों पर पूलिस से घिसटवाया, फिर मोदी सरकार ने इस बेटी पर FIR दर्ज करवाया। उन्होंने आगे कहा कि विनेश फोगाट ने फिर भी कभी साहस, शौर्य और धैर्य नहीं गंवाया, पेरिस ओलंपिक में विश्व की अजेय पहलवान यूई सुसाकी और दो और चैंपियन पहलवानो को हराया और देश का तिरंगा लहराया, पर षड्यंत्रकारियों को ये भी रास नहीं आया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि देश के सीधे सवाल-:

1.कौन है जिससे विनेश फोगाट की जीत हज़म नहीं हुई ?

2.किसने हरियाणा और देश की बेटी की पीठ में छुरा घोंपा ?

3. किसने किया ताक़त का बेज़ा इस्तेमाल ?

4.किसका चेहरा बचाने की हुई कोशिश ?

पर जान लें कि हरियाणा और देश का बच्चा बच्चा उसके साथ है, हमारे लिए वो ओलंपिक गोल्ड मैडल विनर है। षड्यंत्र का चक्रव्यूह ज़रूर टूटेगा, चेहरे बेनक़ाब ज़रूर होंगे। विनेश, देश कह रहा है…. खूब लड़ी मर्दानी वो तो, भारत की बिटिया रानी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined