हालात

बिहार, झारखंड, बंगाल और पूर्वोत्तर पर अगले 24 घंटे भारी, IMD ने मूसलाधार बारिश की दी चेतावनी

इस दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से भारी वर्षा और गरज के साथ बारिश का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

IMD ने अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, बंगाल और पूर्वोत्तर में भारी बारिश की  चेतावनी दी
IMD ने अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, बंगाल और पूर्वोत्तर में भारी बारिश की चेतावनी दी फोटोः IANS

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को अपने बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी भारत में आने वाले दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान में गरज और बिजली के साथ हल्की से व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी ने कहा, ''सोमवार तक बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी रविवार को बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 28 सितंबर तक बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है, साथ ही भारी बारिश की भी अलग-अलग घटनाएं हो सकती हैं।''

Published: undefined

आईएमडी ने कहा, ''उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में रविवार को बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसी तरह, 26 से 28 सितंबर की अवधि के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। विशेष रूप से, रविवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।''

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ बारिश का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मध्य भारत में हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। रविवार को पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Published: undefined

दक्षिण भारत में हल्की से व्यापक वर्षा का अनुमान है, साथ ही भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाएं भी हो सकती हैं। तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश होने की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, "तटीय कर्नाटक और केरल में 27 और 28 सितंबर को बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 25, 27 और 28 सितंबर को बारिश होने का अनुमान है।

Published: undefined

उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। हरियाणा और पंजाब में भारी वर्षा की छिटपुट घटनाएं हो सकती हैं। पश्चिम भारत में हल्की से व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान था। कोंकण और गोवा में रविवार, 25 और 28 सितंबर को इन स्थितियों का अनुभव होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि मध्य महाराष्ट्र में रविवार, 27 और 28 सितंबर को ऐसा मौसम रहने का अनुमान है, जबकि मराठवाड़ा में रविवार और 27 सितंबर को ऐसा मौसम रहेगा। गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में रविवार को बारिश रहने का अनुमान है, गुजरात क्षेत्र में भी इसकी उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined