हालात

गोंडा में हुई ट्रेन दुर्घटना की मोदी सरकार को लेनी होगी जिम्मेदारी, खड़गे ने लगातार हादसों पर केंद्र को घेरा

खड़गे ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि यूपी में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का पटरी से उतरना, इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे मोदी सरकार ने व्यवस्थित तरीके से रेल सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।

गोंडा में हुई ट्रेन दुर्घटना की मोदी सरकार को लेनी होगी जिम्मेदारी, खड़गे ने लगातार हादसों पर केंद्र को घेरा
गोंडा में हुई ट्रेन दुर्घटना की मोदी सरकार को लेनी होगी जिम्मेदारी, खड़गे ने लगातार हादसों पर केंद्र को घेरा फोटोः सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दुख जताते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "यूपी में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का पटरी से उतरना, इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे मोदी सरकार ने व्यवस्थित तरीके से रेल सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। हम शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ भी हैं।"

Published: undefined

खड़गे ने आगे लिखा, "यह घटना सियालदह-अगरतला कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों की जान जाने के एक महीने बाद हुई है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त का यह बयान कि ऐसी दुर्घटनाएं 'होने ही वाली थी' सुरक्षा प्रोटोकॉल में गंभीर खामियों को रेखांकित करता है। चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले विवरण सामने आए हैं। दुर्घटना के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारकों में स्वचालित सिग्नल की विफलता, कई स्तरों पर परिचालन कुप्रबंधन और लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के बीच संचार के लिए वॉकी-टॉकी जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरणों की अनुपलब्धता शामिल है।"

Published: undefined

उन्होंने लिखा, "पीएम नरेंद्र मोदी और उनके रेल मंत्री, जो आत्म-प्रचार का कोई मौका नहीं छोड़ते, उन्हें भारतीय रेलवे में हुई भारी चूक की सीधी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। हमारी एक ही मांग है कि रेलवे सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भारत भर में सभी रेल मार्गों पर कवच एंटी-कोलिजन सिस्टम को तत्काल लगाया जाए।"

Published: undefined

उत्तर प्रदेश के गोंडा में गुरुवार को चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे अधिकारियों के अनुसार यह हादसा बुधवार दोपहर करीब 2.35 बजे हुआ है। इस हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई जबकि करीब 20 लोग घायल हैं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। यह दुर्घटना उत्तर प्रदेश के गोंडा और झिलाही के बीच स्थित पिकौरा में हुई। दुर्घटना के कारण कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined