हालात

मॉकड्रिल: बाड़मेर में ट्रेन हादसे की खबर से मचा हड़कंप! आपातकालीन सायरन सुन बचाव के लिए पहुंची NDRF

मॉकड्रिल के दौरान एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और रेलवे की टीम ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और करीब एक घंटे की मेहनत के बाद घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राजस्थान के बाड़मेर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को एक रेल हादसे की मॉकड्रिल आयोजित की गई, जिसने स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल पैदा कर दिया। स्टेशन पर एक ट्रेन के हादसे की सूचना के बाद सभी सुरक्षा बल और अधिकारी मौके पर पहुंचने लगे। लैंडलाइन कंट्रोल रूम से आई एक कॉल के चंद मिनटों बाद ही स्टेशन परिसर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और रेलवे की टीम ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और करीब एक घंटे की मेहनत के बाद घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

Published: undefined

इस मॉकड्रिल के दौरान सायरन की आवाज और दौड़ती एम्बुलेंस ने लोगों में चिंता पैदा कर दी। रेलवे यार्ड का दृश्य भयावह था, जहां रेल की दो बोगियां एक-दूसरे पर चढ़ी हुई नजर आईं। ऐसे में स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस प्रशासन को सूचना दी। एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर बोगियों को काटकर कर्मचारियों को बाहर निकाला। जब बाद में आमजन को पता चला कि यह एक मॉकड्रिल थी, तब उन्होंने राहत की सांस ली।

Published: undefined

इस मॉकड्रिल का उद्देश्य आपातकालीन स्थिति से निपटने की प्रशासनिक क्षमताओं का परीक्षण करना था। इस आयोजन में करीब 300 कार्मिकों ने भाग लिया, जिसमें एनडीआरएफ के आला अधिकारी और रेलवे के एडीआरएम राकेश कुमार भी शामिल थे। यह ड्रिल विभिन्न एजेंसियों की तत्परता और आपसी समन्वय की जांच करने के लिए आयोजित की गई थी, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी आपात स्थिति में सभी विभाग समय पर और प्रभावी तरीके से प्रतिक्रिया कर सकें। इस अभ्यास ने न केवल अधिकारियों को तैयार रहने की प्रेरणा दी, बल्कि आम जनता को भी इस प्रकार की घटनाओं के प्रति जागरूक किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined