हालात

महाराष्ट्र के ठाणे में केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, 7 मजदूरों की मौत, 48 अन्य घायल

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।

महाराष्ट्र के ठाणे में केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, 4 मजदूरों की मौत, 48 घायल
महाराष्ट्र के ठाणे में केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, 4 मजदूरों की मौत, 48 घायल फोटोः PTI

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली में गुरुवार को एक रसायन कारखाने के बॉयलर में विस्फोट होने से भीषण आग लग गई, जिससे सात लोगों की मौत हो गई जबकि 48 अन्य झुलस गए। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों को अस्पताल ले जाया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र के फेज-दो में स्थित ‘अमुदान केमिकल कंपनी’ के बॉयलर में हुआ।

Published: 23 May 2024, 6:42 PM IST

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। ठाणे के स्थानीय निकाय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि विस्फोट अपराह्न एक बजकर 40 बजे रसायन कारखाने में हुआ। उन्होंने बताया कि विस्फोट से लगी आग आसपास के तीन कारखानों में फैल गई और काफी दूर से ही धुएं के गुबार और आग की लपटें देखी जा सकती हैं।

Published: 23 May 2024, 6:42 PM IST

घटना को दुखद बताते हुए महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि परिसर में फंसे 8 लोगों को बचा लिया गया है। उन्होंने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘घायलों के इलाज की व्यवस्था की गई है और ज्यादा एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं। मैंने ठाणे के जिलाधिकारी से बातचीत की है और वे भी मौके पर पहुंच रहे हैं... राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, लक्षित आपदा प्रतिक्रिया बल और दमकल विभाग की टीम को बुलाया गया है।’’

Published: 23 May 2024, 6:42 PM IST

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’’ वहीं तडवी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद दमकल की आठ गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। अधिकारी ने बताया कि ठाणे स्थानीय निकाय के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की टीम और ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल के 13 जवान भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

Published: 23 May 2024, 6:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 May 2024, 6:42 PM IST